teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthडाइट में क्यों शामिल करना चाहिए सोआ के पत्ते, जानिए ढेरों फायदे

डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए सोआ के पत्ते, जानिए ढेरों फायदे

डिल के पत्तों ( Dill Leaves) को सोया, सोआ और सावा कहा जाता है. इसका इस्तेमाल दाल, आचार और सब्जियां बनाने के लिए किया जाता है. दाल बनाते समय इसका सीधा इस्तेमाल कर सकते है. आप सोआ के पत्तों को आलू के साथ मिलाकर सब्जी बना सकते हैं. इसके अलावा अपनी रेगुलर चाय में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. सोआ के पत्तों में विटामिन सी, ए, आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज की भरपूर मात्रा होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए बिना देर किए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

पोषक तत्वों से भरपूर होता है

सोआ के पत्तों में विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है. इसमें विटामिन ए होता है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. मैंगनीज की मात्रा कम होती है लेकिन दिमाग के लिए अच्छा होता है. भले ही आप सोआ की पत्तियों का खाने में कम इस्तेमाल करें. लेकिन इसके बावजूद सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

पाचन तंत्र के लिए बेहतर है

सोआ के पत्ते पाचन बेहतर करने में मदद करते हैं क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो गैस, बदहजमी से राहत दिलाता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. सोआ गैस, पेट फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है.

अनिद्रा

अनिद्रा एक डिसार्डर है जिसमें व्यक्ति को सोने में परेशानी होती है. ये बीमारी कभी भी हो सकती है. बिजी लाइफस्टाइल की वजह से बहुत लोगों को नींद नहीं आती है. नींद नहीं आने की वजह से आलसी और चिढ़चिढ़े हो जाते हैं. सोआ में फ्लेवोनाइड्स और विटामिन बी होता है जो अनिद्रा की बीमारी को दूर करने में मदद करता है. ये आपके शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में मदद करता है. इससे तनाव कम होता है.

वजन घटाने में मदद करता है

सोआ के पत्ते एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है. ये शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करता हैं. आप सुबह की चाय या ग्रीन टी में सोआ के पत्ते को डालकर पी सकते हैं. ये फैट बर्नर की तरह काम करता है. आप पानी में थोड़ा सा सोआ के पत्ते डालकर उबाल लें और छानकर इस पानी को पी सकते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और डाइजेशन बेहतर होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments