teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeBollywoodडिंपल चीमा ने पहले किया 'शेरशाह' के राइटर से मिलने से इनकार,...

डिंपल चीमा ने पहले किया ‘शेरशाह’ के राइटर से मिलने से इनकार, जानिए फिर कैसे सुनाई कैप्टन विक्रम बत्रा और अपनी लव स्टोरी

जब स्क्रिप्ट राइटर संदीप श्रीवास्तव (Sandeep Shrivastava) ने बायोपिक ‘शेरशाह’ (Shershaah) के लिए दिवंगत कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) की जिंदगी के पन्ने खोलना शुरू किए तो उन्हें कई चीजों का अहसास हुआ. उन्हें लगा कि फिल्म कारगिल युद्ध (Kargil War) के शहीद की बहादुरी तक ही सीमित नहीं हो सकती, बल्कि इसमें एक अमर प्रेमकथा भी शामिल है. भारतीय सेना का एक साहसी अधिकारी होने के साथ ही कैप्टन बत्रा हिमाचल प्रदेश के छोटे से पर्वतीय शहर पालमपुर का एक ऐसा लड़का था, जो डिंपल चीमा (Dimple Cheema) के इश्क में गिरफ्तार था. डिंपल चीमा उनके साथ चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय में एमए अंग्रेजी में पढ़ती थीं.

‘अब तक छप्पन’, ‘काबुल एक्सप्रेस’ और ‘न्यूयॉर्क’ और डिज्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज ‘आर्या’ की कहानी लिख चुके संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि वह डिंपल चीमा की कहानी को थोड़ा और जानना चाहते थे, जो कैप्टन बत्रा की जिंदगी में काफी अहम रही. उन्होंने कहा कि ‘शेरशाह’ ने उन्हें कैप्टन बत्रा की जिंदगी को फिल्मी पर्दे पर दिखाने का मौका दिया और यह फिल्म वर्दी पहने एक शख्स की उपलब्धियों से कहीं आगे की है.

छोटे से शहर के लड़के की संवेदनशील कहानी

लेखक ने कहा, ”मुझे यह अहसास हुआ कि यह महज एक युद्ध नायक की कहानी नहीं है बल्कि इसमें एक छोटे से शहर के लड़के की काफी संवेदनशील कहानी और उसकी जिंदगी में हुई घटनाओं की कहानी है. मैं जिस भी व्यक्ति से मिला उसने उनके जोश के बारे में अच्छी बातें ही कही. फिर एक प्रेम कहानी सामने आयी. मुझे लगा कि मेरे पास न केवल उनकी बहादुरी बल्कि उनकी असाधारण प्रेम कहानी को दिखाने का मौका है, जो कभी ही देखने को मिलती है.”

श्रीवास्तव ने 2017 में इस फिल्म पर काम करना शुरू किया, लेकिन आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस पर हुई जब वह लद्दाख के कारगिल जिले के द्रास सेक्टर में फिल्म निर्माता शब्बीर बॉक्सवाला और कैप्टन बत्रा के जुड़वां भाई विशाल बत्रा के साथ गए. श्रीवास्तव ने विशाल बत्रा से अनुरोध किया कि वह डिंपल चीमा से बात करना चाहते हैं जो पेशे से एक शिक्षिका हैं.

डिंपल ने कर दिया था मिलने से इनकार

बहुत ही ज्यादा निजता पसंद डिंपल चीमा ने लेखक से मिलने से इनकार कर दिया, लेकिन फोन पर बात करने को तैयार हो गईं.जब फोन पर उनकी बातचीत एक घंटे तक चली तो वह आखिरकार श्रीवास्तव से मिलने को तैयार हो गईं. कैप्टन बत्रा के शहीद होने के बाद चीमा ने शादी न करने का फैसला किया था. संदीप ने डिंपल चीमा के कहे शब्दों को याद करते हुए कहा, ”उन्होंने मुझे बताया कि ‘लोग मुझे कहते हैं कि यह बहुत बड़ा त्याग है जो मैंने किया. लेकिन सच कहूं तो मैं इसे त्याग नहीं मानती. यह मेरी पसंद है. विक्रम मेरे लिए सब कुछ था. इसमें कोई त्याग नहीं है.”

उन्होंने कहा, ”मैं जानता था कि विक्रम की कहानी तब तक पूरी नहीं होगी जब तक कि डिंपल के साथ बिताए उनके पलों को न दिखाया जाए. आप सिर्फ युद्ध पर ध्यान लगा सकते थे, लेकिन इससे सैनिक की संवेदनशील कहानी नहीं दिख पाती. वह अपने देश और उस लड़की से प्यार करते थे, जिसे वह छोड़कर चले गए. मैं समझ गया था कि उनका प्यार बिना किसी शर्त के था. वह उनकी ताकत थीं.”

एमेजॉन प्राइम वीडियो पर 12 अगस्त को रिलीज हुई ‘शेरशाह’ में कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी को संवेदनशील तरीके से दिखाने के लिए काफी तारीफ मिल रही हैं. कैप्टन बत्रा 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान अपनी अंतिम सांस तक लड़े थे. विष्णु वर्धन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘शेरशाह’ का प्रोडक्शन करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस और काश एंटरटेनमेंट ने किया है. इस फिल्म में कैप्टन बत्रा का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा और डिंपल चीमा की भूमिका कियारा आडवाणी ने निभायी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments