teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesडिनर में ट्राई करें ये गाजर करी, जानिए इसकी आसान रेसिपी

डिनर में ट्राई करें ये गाजर करी, जानिए इसकी आसान रेसिपी

गाजर हर तरह से पौष्ठिक सब्जी में गिना जाता है. ये आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाता है. इसकी कई तरह की सब्जी बनाई जाती है, जिसमें से एक है गाजर करी.

गाजर करी एक स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय रेसिपी है जो गाजर, प्याज, टमाटर और मसालों से तैयार की जाती है. ये आसानी से बनने वाला शाकाहारी मेन डिश बनावट में मलाईदार और हल्का मसालेदार है.

इस स्वादिष्ट गाजर के डिश को एनिवर्सरी, पॉट लक और बुफे जैसे मौके पर आजमाएं. इस स्वादिष्ट डिश को हरे धनिये से सजाएं और चावल या रोटी के साथ परोसें.

अगर आप लंच में आम तौर पर दाल, सब्जी से ऊब चुके हैं, तो आपको ये अनोखी करी रेसिपी ट्राई करने की जरूरत है. ये दक्षिण भारतीय शैली की करी रेसिपी निश्चित रूप से अपने स्वाद के साथ आपके टेस्ट बड्स को लुभाएगी.

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर इस हेल्दी रेसिपी को ट्राई करें और अपने प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें. तय करें कि आपने रेसिपी को रेट किया है और हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि ये कैसी बनी.

गाजर करी की सामग्री

2 सर्विंग्स

4 गाजर
आवश्यकता अनुसार नमक
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च
2 चम्मच सांभर पाउडर
2 कप प्याज
2 मुट्ठी हरा धनिया
3 चम्मच पिसा हुआ गुड़
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
4 टमाटर
आवश्यकता अनुसार पानी

तड़के के लिए

2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
2 चुटकी हींग
10 पत्ते करी पत्ते
2 चम्मच सरसों के दाने

गाजर की सब्जी बनाने की विधि

स्टेप 1- गाजर को उबाल लें और सब्जियों को काट लें

सबसे पहले धनिया पत्ती, प्याज और टमाटर को बारीक काट कर अलग रख लें. दूसरी ओर, एक प्रेशर कुकर को मीडियम आंच पर रखें और उसमें पानी डालें. अब गाजर डालकर उबाल लें. गाजर का गूदा निकाल लें.

स्टेप 2- मसाला भूनें

इसके बाद उबली हुई गाजर को ग्राइंडर की मदद से पीस लें. अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर रखें, 1 टेबल स्पून तेल गर्म करें और उसमें प्याज, नमक और हल्दी डालें. मिक्सचर को अच्छी तरह से हिलाएं. अब सांभर पाउडर, काली मिर्च और पिसा हुआ गुड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

स्टेप 3- टमाटर और गाजर डालें

इसके बाद पैन में कटे हुए टमाटर, पानी और गाजर का गूदा डालें और मिक्सचर को 7-8 मिनट तक पकाएं. दूसरी तरफ एक और कड़ाही मीडियम आंच पर रखें और उसमें 1 टेबल स्पून तेल डालें.

स्टेप 4- तड़का जोड़ें

तेल गर्म होने पर राई डालें. एक बार जब बीज चटकने लगे, तो हींग और करी पत्ता डालें और 2 मिनट तक पकाएं. फिर इस तड़के को गाजर के मिक्सचर के ऊपर डालें. कटी हुई धनिया पत्ती से डिश को सजाएं और परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments