teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleडेंटल ब्रेसेस का कर रहें इस्तेमाल, इन खास तरीकों को रखें इनका...

डेंटल ब्रेसेस का कर रहें इस्तेमाल, इन खास तरीकों को रखें इनका ख्याल

यह ब्रेसेस दांतों में लगने वाले तार होते हैं जो जो टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने में मदद करते हैं. इन डेंटल ब्रेसेस को डेंटिस्ट (Dentist) द्वारा लगाया जाता है.

Tips to take care of Metal Braces: कई बार हमारे दांतों का शेप खराब हो जाता है तो उसे ठीक करने के लिए हम डेंटल ब्रेसेस (Dental braces) का सहारा लेते हैं. यह ब्रेसेस दांतों में लगने वाले तार होते हैं जो जो टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने में मदद करते हैं. इन डेंटल ब्रेसेस को डेंटिस्ट (Dentist) द्वारा लगाया जाता है. लेकिन, बदलते फैशन ट्रेड के साथ-साथ अपने दांतों को अलग और खूबसूरत लुक देने के लिए भी लोग इसका इस्तेमाल करने लगे हैं. कई लोग फैशन ट्रेंड को फॉलो करते हुए इन ब्रेसेस को तो लगवा लेते हैं लेकिन, इनके रख-रखाव पर ठीक से ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में दांत खूबसूरत लगने के बजाए खराब लगने लगते हैं. तो चलिए इन ब्रेसेस के सही रखरखाव के बारे में जानते हैं-

माउथवॉश को करें जरूर यूज
दिन भर डेंटल ब्रेसेस की सफाई करने का समय हमारे पास नहीं होता है. ऐसे में आप उनकी सफाई के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके ब्रेसेस के साथ-साथ मुंह की सफाई भी करता है. आप चाहें तो माउथवॉश का इस्तेमाल दिन भर में चार से पांच बार कर सकते हैं. इसका यूज आसान है और अपने वर्क प्लेस पर भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. मार्केट में ऐसे माउथवॉश भी उपलब्ध हैं जो खासकर डेंटल ब्रेसेस के लिए ही बनाया गया है.

ब्रेसेस लगवाने के बाद न खाएं ये चीजें
आमतौर पर दांतों पर लगाने के लिए जिन जो डेंटल ब्रेसेस इस्तेमाल किया जाता है वह मेटल, सिरेमिक और लिंग्वल के बने होते हैं. इन ब्रेसेस को लगाने के बाद चॉकलेट, मिठाई और मेवे जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. यह चीजें डेंटल ब्रेसेस में चिपक जाती हैं जिससे बाद में हटाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती थी. इसके साथ ही बहुत सख्त चीजें खाने से बचना चाहिए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments