teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesतिल गुल- सर्दियों की एक स्वादिष्ट डिश जो एक सुपर फूड भी...

तिल गुल- सर्दियों की एक स्वादिष्ट डिश जो एक सुपर फूड भी है

ओमाइक्रोन के साथ तीसरी लहर की अटकलों के साथ, हम में से ज्यादा से ज्यादा लोग अपने परिवारों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना चाहते हैं.

हम में से ज्यादातर इस तथ्य से अवगत हैं कि स्वस्थ शरीर का कार्य करना पर्याप्त नहीं है; एक संभावित हानिकारक सूक्ष्म जीव से शरीर को बचाने में इम्युनिटी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

सर्दी, खांसी और दूसरे इनफेक्शन्स के आने के साथ ही, उन ऑप्शन्स की तलाश करना बहुत ही जरूरी है जो टेस्ट बड्स की सेवा करते हैं लेकिन शरीर की रक्षा भी करते हैं और इसे मजबूत बनाते हैं.

हाल ही में सर्दियों के लिए टॉप पांच डिशेज की एक लिस्ट साझा की जिसमें तिल गुल भी शामिल है. मीठे दांत वाले लोगों को उस डिश के बारे में पता होना चाहिए जिसे सर्दियों के डिश के रूप में जाना जाता है क्योंकि मौसम में इसकी सामग्री की उपलब्धता और हमारे स्वास्थ्य के लिए सामग्री की उपयुक्तता है.

तिल गुल एक रंगीन तिल कैंडी है जो तिल के साथ कोटेड है. ये ज्यादातर देश के उत्तरी क्षेत्रों में और विशेष रूप से महाराष्ट्र में मिठाई के रूप में खाया जाता है जहां संक्रांति के त्योहार पर इसका आदान-प्रदान किया जाता है.

डेलीकेसी का नाम दो प्रमुख सामग्रियों से प्राप्त होता है, जो इसे तिल या तिल के बीज के जरिए गठित किया जाता है; और गुड़ या जैगरी. सर्दियों के दौरान शरीर के जरिए जरूरी इन्सुलेशन प्रदान करने में दो इनग्रेडिएंट्स को गर्म और बेहद हेल्पफुल माना जाता है.

तिल में मौजूद तेल शरीर को गर्मी प्रदान करने का प्रमुख कार्य करता है और शरीर के आंतरिक तापमान को कम होने से रोकता है. तैयारी में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

तिल प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है, बालों की क्वालिटी को बढ़ाता है और त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखता है.

इसके अलावा, गुड़ पूरे शरीर को साफ करता है, पाचन में सुधार करता है और शरीर को जरूरी मात्रा में आयरन की आपूर्ति करता है और एनीमिया को रोकता है.

भले ही ये चीनी का सही ऑप्शन है, गुड़ एक बहुत ही मीठी सामग्री है जिसका सेवन डायबिटीज के लोगों को सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि ये शुगर के लेवल को बिगाड़ सकता है और वजन भी बढ़ा सकता है.

गुड़ का ज्यादा सेवन करने से कब्ज और पेट खराब भी हो सकता है. तिल का ज्यादा सेवन भी शुगर के लेवल को बिगाड़ सकता है और उन्हें कम कर सकता है, इसलिए खपत की मात्रा की निगरानी जरूरी है. नहीं तो आने वाले मौसम के लिए तिल गुल सबसे पसंदीदा स्वीट डिश है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments