teensexonline.com
Saturday, July 6, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelत्रिपुरा राज्य में घूमने लायक मशहूर जगहों की जानकारी

त्रिपुरा राज्य में घूमने लायक मशहूर जगहों की जानकारी

वर्ष 1930 में, तत्कालीन रियासत त्रिपुरा के शासक ने एक ब्रिटिश कंपनी को उसके लिए एक ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट का निर्माण करने के लिए कमीशन दिया। महाराजा को उनका महल मिला – जिसे नौ साल बाद नेहरमहल कहा जाता था। यह रुद्रसागर झील के बीच में बनाया गया था। तब से, यह त्रिपुरा की यात्रा करने वालों के लिए एक प्रमुख आकर्षण रहा है।

पिछले 50 वर्षों में रुद्रसागर झील के आसपास मानव गतिविधियों ने हालांकि जल स्तर को काफी प्रभावित किया है। यह माना जाता है कि झील पिछली आधी सदी में 40 प्रतिशत से अधिक सिकुड़ गई है। इसका अधिकांश हिस्सा आस-पास के क्षेत्रों में बढ़ते जनसंख्या स्तर के कारण है: झील के आसपास के क्षेत्रों में केवल 12 परिवार रह रहे थे जब कंपनी ने महाराजा को महल सौंप दिया था। आज 200,000 से अधिक लोग झील पर निर्भर हैं। इसलिए, कुछ दशकों में पूरी तरह से लुप्त हो रही झील की समस्या बड़ी है, और इससे पहले कि यह पृथ्वी के चेहरे से मिट जाए, आपको इसका भुगतान करना होगा।

एस्काइडेंस वास्तुकला की मुगल शैली से प्रेरित था। दिलचस्प बात यह है कि हर साल अगस्त के महीने में स्थानीय लोगों द्वारा नेहरमहल जल महोत्सव नामक एक बड़ा त्योहार मनाया जाता है। यह त्योहार 3 दिनों तक चलता है और शाम को कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और कार्यक्रम होते हैं। नेरामहल जल महोत्सव का एक बड़ा आकर्षण झील में होने वाली नौका दौड़ है। प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार की नौकाएँ भाग लेती हैं। इसके अलावा, वहाँ एक तैराकी प्रतियोगिता भी है जो उत्सव के दौरान आयोजित की जाती है।

महल को दो भागों में विभाजित किया गया है: पश्चिमी तरफ को अंधेर महल के नाम से जाना जाता है। यह विशेष रूप से शाही परिवार के लिए बनाया गया था। पूर्वी भाग एक ओपन-एयर थिएटर है, जहां महाराजाओं और उनके परिवारों के आनंद के लिए नाटक, थिएटर, नृत्य और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे। महल में कुल 24 कमरे हैं। नीर-महल में दो सीढ़ी हैं, जो झील के पानी के नीचे उतरने के लिए अग्रणी हैं। महाराजा हाथ से संचालित नावों से महल तक आते-जाते थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments