teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleदही हो गया है खट्टा, तो इन तरीकों से करें Use, खाने...

दही हो गया है खट्टा, तो इन तरीकों से करें Use, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद

दही घर में जमाया गया हो या फिर बाजार का हो अक्सर रखे रखे खट्टा हो जाता है. जिस कारण से खाने में इसका यूज करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि खट्टा दही स्किन या फिर गार्डेनिंग के लिए इस्तेमाल करना अच्छा होता है. खट्टा सही खाने में भले आपका स्वाद खराब कर दे, लेकिन ब्यूटी टिप्स में इसका खासा यूज किया जाता है. लेकिन अगर आपका दही खट्टा हो गया हो तो आप चाहें को खाने में ही उसे अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं.

लंच हो या फिर डिनर हम डाइट में दही को शामिल जरूर करते हैं. दही हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है.ऐसे में जब यह खट्टा हो जाए तो उसे खाना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप चाहें तो अन्य डिश बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

भटूरे

जब भी हम भटूरे के लिए डो तैयार करते हैं तो इसका यूज कारगर होता है.असल में भटूरे का डो जब भी बनाया जाता है, उसके लिए खट्टे दही का यूज होता है. इससे डो प्रॉपर बनकर तैयार होगा और जब भटूरा बनाते हैं तो वह फुलता भी है. यानी कि भटूरे के आटे को गूंदते समय खट्टे दही की आधी कटोरी डाल दी जाए तो भटूरे बजार जैसे बनेंगे.

ढोकला

ज्यादातर महिलाओं जब घक पर ढोकला बनाती हैं, तो परेशान रहती हैं, कि फूलता है. लेकिन अगर आप ढोकले के बैटर में खट्टा दही मिक्स कर दें, तो यह ना सिर्फ फुलेगा बल्कि इसका फ्लेवर भी बढ़ जाएगा. ढोकले के बैटर तैयार करने के लिए 2:1 रेशियो के अनुसार, दही और बेसन को मिक्स  करें फिर स्वाद के हिसाब से नमक डाले.

चटनी

खाने में चटनी मिल जाए तो सब्जी तक की जरूर नहीं पड़ती है. खट्टे दही से लाजवाज चटनी बनती है. लहसुन और मिर्च का पेस्ट लें उसमें खट्टे दही मिक्स कर दें, फिर स्वादानुसार नमक मिक्स करें, लेकिन याद रखें दही ना ज्यादा पतला हो ना गाढ़ा.

डोसा

आप घर पर अक्सर डोसा बनाती हैं तो उसमें भी खट्टा दही जरूर मिक्स करें. डोसा का बैटर बनाने से पहले चावल को पानी से धोने के बाद दही में मिक्स कर दें और इसके साथ मेथी दाना भी मिक्स कर दें. फिर इसको 3 घंटे के लिए रख दें. फिर इसको पीसने के बाद भी थोड़ा सा दही डालकर घोल को अच्छी तरह फेंट लें इससे भी शानदार डोसा बनेगा.

चीला

चीला ना सिर्फ हेल्दी बल्कि झटपट तैयार होने वाला है ब्रेकफास्ट है. अगर आप स्वादिष्ट चीला खाना चाहते हैं, तो इसे बनाने के लिए आप खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप चीला को बनाने के लिए पानी की जगह दही मिक्स कर बेसन, सूजी और फिर अन्य सब्जियों को मिक्स कर दें, जरूरी होने पर ही थोड़ा सा पानी Use करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments