teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesदीपावली पर आप भी खाएं केवल इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई.

दीपावली पर आप भी खाएं केवल इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई.

कोरोना काल (corona virus) का कहर देश में एक लंबे वक्त से देखने को मिल रहा है. कोरोना के भयंकर प्रकोप को देखते हुए लोगों के अंदर अब एक डर सा बैठ गया है, लोग बेहद संवेदनशील हो गए हैं. ऐसे में अब लोग बाहर के खाने पीने की चीजों से भी बच रहे हैं. लोग अब ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं कि वह खाने पीने की सामग्री में इम्यूनिटी बूस्टर (immunity booster) यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले घटकों को ज्यादा शामिल करे रहे हैं.

ऐसे में त्योहार के मौसम में भी लोग इस बात का खास ध्यान दे रहे हैं कि वह मिठाई आदि जो भी लें वो इम्यूनिटी बूस्टर ही हों. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हलवाइयों की दुकानों से लेकर ब्रांडेड स्वीट्स शॉप तक में इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयां (immunity booster sweet) खासतौर से लाई गई हैं और लोग अब इसी तरह की मिठाइयों की मांग भी कर रहे हैं.

लोग बाहर की मिठाई से बना रहे हैं दूरी

कोरोना के कहर के बाद से लोग अब बाजार की मिठाइयों से थोड़ी दूरी बना रहे हैं. ऐसे में दीपावली जैसे त्योहार पर बाजार के पकवान खरीदने के लिए अब ग्राहकों ने कारोबारियों के सामने इम्यूनिटी बूस्टर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले घटकों को मांग रख दी है.

लोगों के लिए बनाई जा रही हैं इम्यूनिटी बूस्टर यानी मिठाई

ऐसे मे मिठाई बनाने वाले भी अब लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कोरोनावायरस के प्रकोप से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली मिठाइयां बना रहे हैं. आपको बता दें कि मिठाइयों में हल्दी, गिलोई, इलायची, नारियल, गोंद से लेकर इम्यूनिटी बूस्टर तमाम मसालों और ड्राई फ्रूट्स को प्रयोग जमकर किया जा रहा है.

इम्यूनिटी बूस्टर का रूप देने के लिए मिठाइयों को भी नया रूप दिया जा रहा है. ऐसे में छेना की मिठाई से लेकर काजू कतली और लड्डू समेत तमाम मिठाइयों में तरह-तरह की इम्यूनिटी बूस्टर सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है. यही कारण है कि मिठाइयों में ग्राहक लड्डू की सबसे ज्यादा मांग कर रहे हैं.

लाइफाई मिठाई की जगह लोग अब आटा लड्डू, बेसन लड्डू, पंजीरी लड्डू, गोंद लड्डू, ड्राई फ्रूट्स लड्डू, ले रहे हैं, क्योंकि इनमें इम्यूनिटी बूस्टर सामग्री का इस्तेमाल किया है. ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए मिठाइयों में सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, काली मिर्च, अदरख, कलोंजी, अश्वगंधा, देसी घी, केसर आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments