teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleदूध से इस तरह से करें बालों की कंडीशनिंग, मिलेंगे कई फायदे

दूध से इस तरह से करें बालों की कंडीशनिंग, मिलेंगे कई फायदे

Milk Conditioner For Silky And Shiny Hair: खूबसूरत दिखने के लिए स्किन के साथ बालों की सुंदरता (Hair beauty) भी महत्त्व रखती है. इसी वजह से बालों को संवारने के लिए महिलाएं तरह-तरह के शैम्पू और कंडीशनर (Conditioner) का सहारा लेती हैं. इतना ही नहीं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट की मदद भी बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए ली जाती है. कई बार इनसे बाल सिल्की और शाइनी तो नज़र आने लगते हैं लेकिन डैमेज भी बुरी तरह से होने लगते हैं. अगर आप बालों की खूबसूरती पाने के साथ बालों को डैमेज होने से बचाना चाहती हैं तो आप बालों की कंडीशनिंग (Conditioning) के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे बाल खूबसूरत तो बनेंगे ही डैमेज होने से भी बचेंगे और साथ ही बालों को पोषण भी खूब मिलेगा. आइए जानते हैं बालों में कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.

दूध और नींबू रस से बनाएं कंडीशनर

अपने बालों की कंडीशनिंग के लिए आप दूध और नींबू के रस का कंडीशनर तैयार करें. इसके लिए आप आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला लें और दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इस मिश्रण को शैम्पू करने के तुरंत बाद अपने बालों और स्कैल्प (सिर की सतह) पर अच्छी तरह से लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पांच मिनट अपने सिर की मसाज करें फिर सादे पानी से धो लें. इससे बालों में चमक भी आएगी और बाल रेशमी भी बनेंगे. साथ ही बालों से डैंड्रफ भी दूर होगा और बालों में मजबूती भी आएगी.

दूध और गुलाब जल से बनाएं कंडीशनर

बालों की कंडीशनिंग के लिए आप आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें और इसमें पांच चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब दोनों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. अब शैम्पू करने के बाद इस कंडीशनर को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और पांच मिनट तक मसाज करें. इसके बाद पंद्रह मिनट तक इसको लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें. इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी तो बनेंगे ही इनका टूटना-झड़ना भी बंद हो जायेगा.

दूध और शहद से बनाएं कंडीशनर

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के साथ इनको टूटने-झड़ने से रोकने के लिए आप दूध और शहद का कंडीशनर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप आधा कप दूध में दो चम्मच शहद मिला का दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और लगाने के बाद पांच मिनट तक सिर की मसाज करें. इसके बाद इसको बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें. इससे बालों को पोषण भी मिलेगा और बाल मजबूत बनेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.  इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments