teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeFashionनिखरी त्वचा के लिए आजमाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क

निखरी त्वचा के लिए आजमाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क

महीन रेखाएं और बड़े छिद्र त्वचा की उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण हैं. ये लोगों को अपने लुक को लेकर चिंतित करते हैं. हालांकि आप बढ़ती उम्र को रोक नहीं सकते हैं.

लेकिन कुछ घरेलू उपचार इसके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये नुस्खे छिद्रों को टाइट करते हैं. आप इन आसान कोलेजन बूस्टिंग मास्क (Collagen Boosting Masks) को आजमा सकते हैं.

 

5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क

कोलेजन के लिए गाजर

गाजर कोलेजन से भरपूर होती है. इनमें विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके लिए आपको 1 उबली हुई गाजर, 2 बड़े चम्मच शहद और ¼ कप सादा दही की जरूरत होगी. सभी सामग्री को मिलाकर एक प्यूरी बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें.

कीवी एक्सफोलीएटिंग मास्क

कीवी में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्पादन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आपको 1 छिली और मैश हुई कीवी और 3 बड़े चम्मच दानेदार चीनी की जरूरत होगी. कीवी और चीनी को मिलाकर तुरंत अपने चेहरे पर लगाएं. 30 सेकंड के लिए धीरे-धीरे स्क्रब करें और फिर धो लें.

कद्दू-दही कोलेजन मास्क 

कद्दू एक अद्भुत फेस मास्क बनाता है. ये कोलेजन में सुपर समृद्ध है. इसके लिए आपको ¼ कप शहद, कद्दू प्यूरी की एक कैन, ¼ कप सादा दही, बादाम और जैतून के तेल की जरूरत होगी. सभी सामग्रियों को मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं. 10 मिनट के बाद आप इसे धो सकते हैं और अपना मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं.

कॉपर फेस मास्क

ये एक मिनरल पैक्ड मास्क है जो स्वस्थ कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है क्योंकि इसमें कॉपर युक्त सामग्री होती हैं. इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच मीठा कोको पाउडर और दूध या क्रीम की जरूरत होगी. कोको पाउडर के साथ दूध या क्रीम मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. गर्म पानी से धो लें.

पपीता मास्क

ये फेस पैक कोलेजन को बढ़ावा देकर मुंहासे और निशान को दूर करने में मदद करता है. इसमें पेपजाइम नामक एंजाइम होता है. ये त्वचा के लिए फायदेमंद है. पपीते का मास्क बनाने के लिए आपको बस पपीते के गूदे में नींबू के रस की 2-3 बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाना है. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments