teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthपहली बार बनने जा रहीं मां तो एक्सर्ट्स से जानें Pregnancy में...

पहली बार बनने जा रहीं मां तो एक्सर्ट्स से जानें Pregnancy में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान अच्छी डाइट लेने से मां और होने वाला शिशु दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान आपकी डाइट में सभी न्यूट्रिशियस फूड्स, फ्रूट्स शामिल किए जाने चाहिए। दिल्ली के आकाश हेल्थकेयर की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अनुजा गौर बताती हैं कि प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान आप जो भी खाती हैं, इसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में हेल्दी-न्यूट्रिशियस फूड्स ही शामिल करने चाहिए। लेकिन कई महिलाओं को यह पता नहीं होता है कि उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। ऐसे में वे अकसर दूसरों से सुनी-सुनाई डाइट को फॉलो करने लगती हैं। इससे मां और होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी डाइट कैसी हो?

ऐसी हो आपकी डाइट

1-अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स रिच फूड्स जैसे ब्राउन राइस, साबुत अनाज, किनोआ, ओट्स, ज्वार, बाजरा, सूजी, होलग्रेन ब्रेड और पास्ता शामिल करें। इनके सेवन से ना सिर्फ आपको और बच्चे को पोषक तत्व मिलेंगे, बल्कि इनसे हर समय पेट भरे होने का अहसास भी होता है।

2- जमीन के भीतर उगने वाली स्टार्चयुक्त सब्जियां जैसे आलू, जिमिकंद, शकरकंद, अरबी और कच्चे केले का सेवन गर्भवती महिला के लिए लाभकारी है।

3-अपनी डाइट में अलग-अलग रंगों वाले फल, सब्जियां शामिल करें। इनसे फाइबर, विटामिन बी (विशेष रूप से फोलेट), विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, पोटेशियम और तांबा भरपूर मात्रा में मिलता है।

4 -डेयरी प्रोडक्ट जैसे दही, छाछ और पनीर का सेवन जरूर करें। इनसे कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी12 मिलता है। डेयरी प्रोडक्ट में ऐसे फूड आइटम चुनें, जिनमें फैट और मीठा कम हो। रात को सोने से पहले एक कप दूध जरूर पिएं।

5-गर्भावस्था में शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए फलों का जूस, नारियल पानी रेग्युलर पिएं। पानी पीने से कब्ज से राहत मिल सकती है और यूरीन इंफेक्शन के खतरे से भी बचा जा सकता है।

6 -अगर आप नॉनवेज खाती हैं तो डाइट में चिकन, फिश, अंडे सप्ताह में दो-तीन बार खा सकती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए ऑयली फिश जैसे बांगड़ा या सार्डिन खाना लाभकारी है।

इनसे करें परहेज

-डिब्बा बंद जूस या ड्रिंक्स से परहेज करें।

-फास्ट फूड के अधिक सेवन से बचें।

-प्रेग्नेंसी में व्रत ना करें और ना ही लंबे समय तक भूखी रहें।

-गर्भावस्था के दौरान सी फूड्स ना खाएं। इससे प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लीकेशंस हो सकती हैं।

-कच्चा या कम पका हुआ नॉनवेज, कच्चे अंडे और घर में दूध से बनाया गया पनीर ना खाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments