Wednesday, July 3, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthपुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है पेडीक्योर, घर बैठे ऐसे दूर...

पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है पेडीक्योर, घर बैठे ऐसे दूर करें पैरों की गंदगी

पेडीक्योर (Pedicure) का नाम सुनते ही हर किसी के दिमाग में सबसे पहले महिलाएं ही आती हैं. लेकिन पेडीक्योर सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं होता है, बल्कि पुरुषों के लिए भी होता है. जी हां पेडीक्योर (Pedicure for Men)करवाना आज के वक्त में महिलाओं जितना ही पुरुषों के लिए भी जरूरी हो गया है. पेडीक्योर (Pedicure tips) का काम पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है. अक्सर पैरों की देखभाल नहीं करने से सूखी और मृत त्वचा हो सकती है, पैर के अंगूठे के नाखून, बदबूदार पैर और कई अन्य परेशानियां पैदा हो सकती हैं, लेकिन अक्सर देखा है कि आम तौर पर पुरुष इन समस्याओं के प्रति उदासीन रवैया रखते . पुरुष अक्सर अपने पैरों की साफ सफाई का खास ध्यान नहीं देते हैं.

पेडीक्योर के जरिए आपके पैरों की मालिश, नाखूनों को काटना और मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करना आदि शामिल होता है, ये आपके पैरों को साफ और सुंदर बनाता है तो आइए जानते हैं पुरुष घर में रहते हुए अपने पैरों का पेडीक्योर कैसे करें?

घर पर पेडीक्योर करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

-एक टब -नेल कटर -एक प्यूमिस पत्थर -एक छोटा तौलिया -फूट क्रिम

पेडीक्योर करने करने का तरीका

एक सही जगह चुनें

पेडीक्योर करने के लिए वैसे तो वॉशरूम एक अच्छी जगह हो सकती है. लेकिन इसके अलावा आप एक बड़ी बालकनी या घर की छत पर भी आराम से बैठकर ये कर सकते हैं. चूंकि इस प्रक्रिया में आपके पैर धो रहे हैं, तो किसी कमरे से बाहर ही इसको करें.

अपने पैरों को एक टब में भिगोएं

सबसे पहले एक टब या बाल्टी में गुनगुना पानी भर लें, इसके बाद इसमें अपने पैरों को डालकर बैठ जाएं. ऐसे ही अपने पैरों को 10 मिनट तक रखें. 10 मिनट तक पैर पानी में रहने से इससे आपकी त्वचा के छिद्र खुल जाएंगे..आप इस पानी में एसेंशियल ऑयल (सुगंधित तेल), जैसे लैवेंडर या युकिलिप्टस तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके पैरों को एंटी-बैक्टीरियल प्रोटेक्शन भी मिलती है.

डेड स्किन को हटा दें

जब पैर पानी में भिगोते हैं तो इससे आपके पैरों से मृत त्वचा हट जाती है. फिर आप प्युमिस पत्थर से अपने पैरों के नीचे, विशेष रूप से एड़ी को स्क्रब करें. धीरे धीरे पैरों के नाखूनों और आस पास की गंदगी को साफ करेंइस सफाई प्रक्रिया के दौरान आपके पैरों की वह मृत त्वचा भी हट जाती है, जिसके कारण गंदे पैरों में कई प्रकार के बैक्टीरिया पनपते हैं.

अपने नाखूनों की कटिंग करें

अक्सर देखा जाता है कि पुरुष हाथ के नाखून तो काट लेते हैं लेकिन पैर के नाखून काटने में आलस दिखाते हैं तो ऐसे में इस दौरान आप अपने पैरों के नाखून को आराम से काट सकते हैं. पैरों को स्क्रब करने के बाद, अपने नाखूनों को क्लिप और फाइल करें. एक गर्म पानी को सोखने दें, इससे आपके नाखून नरम और आसानी से कट जाएंगे. इसी प्रक्रिया के बाद पैरों को पोछकर एक अच्छी सी पैरों की क्रीम लगाकर पैरों को कवर करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments