teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthप्रेगनेंसी के दौरान क्यों अक्सर होता है सिर में दर्द, जानें बचाव...

प्रेगनेंसी के दौरान क्यों अक्सर होता है सिर में दर्द, जानें बचाव के तरीके !

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होती हैं. सिर में दर्द की परेशानी भी उनमें से एक है. आमतौर पर पहली या दूसरी तिमाही में सिरदर्द की समस्या शुरू होती है. जिन महिलाओं को पहले से साइनस की परेशानी है, या माइग्रेन की समस्या रही हो, उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द की समस्या होने का रिस्क ज्यादा होता है.

वैसे तो सिर दर्द सामान्य परेशानी है, जो नॉर्मल दिनों में भी होती है. लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान सिरदर्द की समस्या कॉम्प्लीकेशंस भी पैदा कर सकती है, क्योंकि प्रीएक्लेम्प्सिया की वजह से भी हो सकता है. इसलिए डॉक्टर को इसके बारे में जरूर बताना चाहिए. यहां जानिए सिर दर्द की संभावित वजह और इसे ठीक करने के तरीके के बारे में.

ये हैं वजह

 प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में महिलाओं को उल्टी, मितली की समस्या होती है. ऐसे में उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसके कारण सिर में दर्द की परेशानी हो सकती है.

– अगर रात में नींद पूरी नहीं हो पाई है, तो भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है. इसके अलावा देर तक लैपटॉप या मोबाइल पर लगे रहने के कारण भी ये परेशानी हो सकती है.

– गर्भावस्था में अनहेल्दी डाइट के कारण भी कई बार सिरदर्द हो सकता है. इसके अलावा तनाव, कैफीन के अधिक सेवन और आईसाइट कमजोर होने की वजह से भी ये समस्या हो सकती है.

– प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. ये भी सिरदर्द को ट्रिगर करने का काम करते हैं. यदि आपको पहले से ही माइग्रेन की समस्या है, तो इस दौरान सावधानी बरतें.

– प्रीएक्लेम्प्सिया के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है. ये भी सिर दर्द की वजह हो सकती है. प्रेगनेंसी के दौरान बीपी बढ़ना ठीक नहीं होता, इसलिए विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है.

बचाव के उपाय

– सिरदर्द की समस्या में अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें. ताकि शरीर में पानी की कमी पूरी हो सके.

– भरपूर नींद लें. अगर एक बार में नींद पूरी नहीं हो रही तो इसे टुकड़ों में पूरा करें.

– हरी सब्जियों, फल, जूस, सलाद और अंकुरित अनाज का सेवन करें.

– हॉट ऑयल से सिर की मसाज करवा सकती हैं, इससे काफी आराम मिलता है.

– तनाव से बचने के लिए रोजाना मेडिटेशन करें.

– समय समय पर बीपी की जांच कराती रहें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments