teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleफलों के सेवन के दौरान न करें ये गलतियां, हो सकता है...

फलों के सेवन के दौरान न करें ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान!

हेल्दी रहने के लिए फलों के सेवन की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञों के मुताबिक रूटीन में एक टाइम फलों का डाइट का हिस्सा होना बेस्ट रहता है. इनमें मौजूद विटामिन, पोटेशियम और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. फलों की खासियत की बात की जाए तो हम कई दिनों तक सिर्फ फल खाकर भी जीवित रह सकते हैं. फलों के सेवन के कारण हमारा शरीर हेल्दी रहता है और बीमारियां हमसे दूर रहती हैं.

लेकिन इन्हीं फलों को खाने का सही तरीका फॉलो न किया जाए तो हमें नुकसान का भी सामना करना पड़ जाता है. अक्सर लोग फलों को हेल्थ के लिए अच्छा मानने के चलते कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो उन्हें फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा देती हैं. जानें उन गलतियों के बारे में जिन्हें फलों के सेवन के दौरान आप अक्सर कर देते हैं.

सही समय

लोगों को लगता है फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं तो उन्हें कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. ज्यादातर फलों के सेवन के लिए सुबह का समय सबसे बढ़िया माना जाता है. इसमें बनाना शेक, सेब व अन्य फ्रूट्स शामिल हैं. आपको बता दें खट्टे फलों से अक्सर एसिडिटी बन जाती है और इसमें संतरा और मौसमी का सेवन शामिल है. इन फलों को अगर सुबह खाली पेट खाया जाए तो ये फायदा करने के बजाय आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

तरबूज पर पानी

अक्सर देखा गया है बच्चे ही नहीं बड़े भी तरबूज को खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इससे डायरिया या हैजा जैसी गंभीर बीमारी हमें अपनी चपेट में ले सकती है. दरअसल, इन फलों में पानी काफी मात्रा में मौजूद होता है और इस कारण भी इन्हें खाने के बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए.

तासीर के अनुसार फलों का चयन

अक्सर देखा गया है कई लोगों अपनी तासीर के अनुसार फलों का चयन नहीं करते और इस वजह से भी उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है. गर्म तासीर वाले लोग अगर अनानास संतरा और केले जैसे फलों का सेवन करते हैं तो उन्हें परेशानी हो सकती है. वहीं ठंडी तासीर वालों को पपीते और आम जैसे फलों के सेवन से बचना चाहिए.

दही या दूध के साथ

कई लोगों को फलों को दही या दूध के साथ खाने का शौक होता है, लेकिन आपको बता दें ये भी हानिकारक साबित हो सकता है. भले ही ये तरीका स्वादिष्ट तो लग सकता है, लेकिन इस कारण कई स्वास्थ्य संबंधी शिकायत हो सकती है. ऐसा माना जाता है कि दही और फल को साथ में खाने से पेट की कई परेशानियां तंग कर सकती हैं.

स्टोन की प्रॉब्लम

जिन लोगों को किडनी में स्टोन की दिक्कत होती है, उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी फल से सेवन से बचना चाहिए. ये उन्हें फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments