teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeBollywoodफिल्में फ्लॉप होने के बाद जीनत अमान ने कर लिया था बॉलीवुड...

फिल्में फ्लॉप होने के बाद जीनत अमान ने कर लिया था बॉलीवुड छोड़ने का फैसला, इस तरह बदली किस्मत

आज बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जीनत अमान का जन्मदिन है। जीनत का नाम 70 और 80 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों में शामिल था। अपने जमाने में जीनत अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस के लिए जानी जाती थीं। शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि जीनत की दिल चुरा लेने वाली हँसी के पीछे कई गम छुपे हैं। किसी को अंदाजा भी नहीं होगा कि जीनत ने अपनी निजी ज़िंदगी में इतना दर्द सहा होगा। आइए जानते हैं जीनत की जिंदगी से जुड़े अनसुने किस्से –

जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को हुआ था। उनके पिता अमान उल्लाह एक स्क्रिप्टराइटर थे और उन्होंने मुगल-ए-आजम और पाकीजा जैसी सुपरहिट फिल्मों में बतौर लेखक काम किया था। जीनत 13 साल की थीं जब उनके सर से पिता का साया उठ गया था। जीनत ने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से बैचलर्स की डिग्री पूरी की और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं। फिल्मों में आने से पहले जीनत ने मशहूर मैगजीन ‘फेमिना’ में बतौर जर्नलिस्ट काम किया था। लेकिन इसमें उनका मन नहीं लगा और उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। जीनत ने 19 साल की उम्र में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। इसके बाद साल 1970 में उन्होंने मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल का भी खिताब जीता था।

कई यादगार फिल्मों में किया है काम 

जीनत अमान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1971 में आई फिल्म ‘हलचल’ से की थी। हालाँकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। इसके बाद उन्हें उसी साल में फिल्म ‘हंगामा’ में काम करने का मौका मिला लेकिन यह फिल्म भी फ्लॉप रही। दोनों फिल्में फ्लॉप होने के बाद जीनत ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला कर लिया था लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। देव आनंद के कहने पर उन्होंने 1971 में आई फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में देव आनंद की बहन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में शानदार एक्टिंग के लिए जीनत अमान को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।इसके बाद जीनत को 1973 में  फिल्म ‘यादों की बारात’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में भी दर्शकों ने जीनत की एक्टिंग को खूब पसंद किया। साल 1978 में जीनत ने बॉलीवुड के शो मैन राजकपूर की फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में काम किया। इस फिल्म में जीनत अमान ने बोल्ड सीन दिए थे  जिसके कारण उनकी काफी आलोचना भी हुई। लेकिन इसके बावजूद भी जीनत को फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। इसके बाद उनकी छवि एक ग्लैमरस और हॉट अभिनेत्री की बन गई। जीनत ने हीरा पन्ना, इश्क इश्क इश्क, प्रेम शास्त्र, वारंट, डार्लिंग डार्लिंग, डॉन और कलाबाज जैसी यादगार फिल्मों में काम किया था।

कभी थे जीनत के लव अफेयर्स के चर्चे 
जीनत ना केवल अपनी खूबसूरती और फिल्मों बल्कि अपने लव अफेयर्स के कारण भी काफी चर्चा में रहती थीं। एक समय था जीनत का नाम देव आनंद के साथ जोड़ा गया था। जीनत ने 11 अक्टूबर 1985 में एक्टर मजहर खान ने शादी की थी लेकिन कुछ दिनों बाद ही दोनों में झगड़े होने लगे थे। खबरों के मुताबिक आपसी झगड़ों से तंग आकर जीनत ने तलाक की अर्जी भी दे दी थी लेकिन तलाक से पहले ही  मजहर की किडनी फेल होने के कारण मौत हो गई थी।
 
पार्टी में संजय खान ने की थी पिटाई 
जीनत और संजय खान के अफेयर के किस्से लंबे समय तक सुर्ख़ियों में बने रहे थे। खबरों की मानें तो संजय खान शॉर्ट टैंपर थे। इसका जिक्र खुद संजय खान ने अपनी बायोग्राफी ‘द बिग मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ’ में भी किया था। दरअसल, ताज होटल में एक पार्टी के दौरान संजय खान ने जीनत की सबके सामने पिटाई कर दी थी। संजय ने जीनत को इतना मारा था कि उनका जबड़ा टूट गया था। ऑपरेशन के बाद उनकी जॉ लाइन तो ठीक हो गई लेकिन उनकी दाहिनी आंख पर मार के निशान आज भी दिखते हैं। इन्हीं वजहों के कारण संजय और जीनत का रिश्ता खत्म हो गया था।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments