teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthबच्चे के शरीर से बाल हटाने के लिए केमिकल प्रोडक्ट नहीं, अपनाएं...

बच्चे के शरीर से बाल हटाने के लिए केमिकल प्रोडक्ट नहीं, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ नवजात शिशुओं के शरीर पर ज्‍यादा बाल होते हैं. इन बालों को देखकर उनकी माओं को चिंता होने लगती है. अगर शरीर पर बाल ज्‍यादा हों तो आगे चलकर बच्‍चे को परेशानी होती है. शिशु के शरीर पर बाल उसके माता-पिता के जींस पर निर्भर करते हैं. कुछ घरेलू तरीकों या नुस्‍खों की मदद से शिशु के शरीर के बालों को हमेशा के लिए हटाया जा सकता है.आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

बेसन और आटा
ये दादी-नानियों के समय का घरेलू नुस्खा है और ये आज भी बहुत काम करता है. शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए आटे और बेसन को एक साथ गूथ लें. अब इस आटे को बच्चे के शरीर पर हल्के हाथों से मलें. ऐसा करने से बालों की जड़ मुलायम होगी और बाल अपने आप निकल जाएंगे.

उबटन
शिशु के शरीर में जिस जगह सबसे ज्यादा बाल हो उस जगह पर चंदन पाउडर, दूध और हल्‍दी पाउडर का पेस्‍ट लगाएं. इस पेस्ट को नहलाने से कुछ घंटे पहले लगाएं. बाल हटाने के लिये पेस्‍ट को शरीर पर धीरे-धीरे लगाएं। इसे बच्‍चे को नहलाने से कुछ घंटे पहले लगाएं. ऐसा कुछ हफ्तों तक करें।

जैतून तेल से करें मालिश
बच्‍चे की मालिश जैतून के तेल से करने के बाद उसके शरीर पर लाल मसूर की दाल और दूध से बने पेस्‍ट को लगा कर धीरे-धीरे उन हिस्सों पर मालिश करें जहां पर बाल दिखाई दे रहे हैं. आप देखेंगे कुछ ही दिनों में आपको अंतर दिखाई देने लगेगा.

दूध और हल्‍दी
बच्चे की मालिश के बाद हल्‍दी और दूध का मिश्रण शिशु के शरीर पर लगा सकते हैं. जब ये सूख जाए तो एक मुलायम कपड़े को दूध में डुबोकर शिशु के शरीर को साफ कर दें. इसके बाद शिशु को साबुन के बिना नहलाएं. ये विधि धीरे-धीरे काम करती है.

बेबी ऑयल से मसाज
रोजाना दिन में 2 बार सुबह और शाम बच्चे की मालिश हल्के हाथों से बेबी ऑयल से करें. ऐसा करने से बच्चे के शरीर के बाल कम होते हैं.

NOTE
बच्‍चे की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए बाल हटाने के लिए किसी भी केमिकल प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल न करें. यदि घरेलू तरीकों से शिशु के शरीर के बाल साफ कर दिए जाएं तो उसे आगे चलकर परेशानी नहीं होती है.

डिस्केलमर- हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी उपलब्ध कराना मात्र है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments