teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesबच्चों के लिए घर पर बनाएं ये स्पेशल क्रिसमस केक, जानें इसकी...

बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये स्पेशल क्रिसमस केक, जानें इसकी रेसिपी

क्रिसमस पूरी दुनिया में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. ये त्योहार क्रिसमस ट्री, क्रिसमस कैरोल, उपहार, रेंडियर, रोशनी और केक आदि के बारे में है. ये दिन 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. ये दिन दुनिया भर के ईसाइयों द्वारा प्रमुख रूप से मनाया जाता है, लेकिन सालों से विभिन्न धर्मों, परंपराओं और मान्यताओं के लोग भी इस दिन को मनाते हैं.

इस दिन आप किसी भी बेकरी से केक ले सकते हैं. लेकिन क्रिसमस पर अपने प्रियजनों के लिए घर पर केक बनाना एक बेहतर विकल्प होगा. अगर आप घर पर खाना बनाना पसंद करते हैं तो आप ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.

क्रिसमस केक की सामग्री

सूखे क्रैनबेरी – 150 ग्राम
किशमिश – 150 ग्राम
ऑरेंज जेस्ट – 2 बड़े चम्मच
मक्खन – 150 ग्राम
हुई दालचीनी – 1 चम्मच पिसी
अंडे – 3
वनीला एसेंस – 1 छोटा चम्मच
काजू – 10
कटे हुए प्रून – 200 ग्राम
नींबू – 1
संतरे का रस – 150 मिली
मैदा – 200 ग्राम
लौंग पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
बेकिंग पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
ब्राउन शुगर – 175 ग्राम

क्रिसमस केक कैसे बनाएं

स्टेप – 1 सूखे मेवों को जूस में भिगोकर ओवन को प्रीहीट करें

एक बड़े कटोरे में क्रैनबेरी, प्रून और किशमिश डालें. इसमें नींबू का रस, ऑरेंज जेस्ट और संतरे का रस मिलाएं. सूखे मेवों को रात भर जूस में भिगोकर रख दें. अब ओवन को 160 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कर लें. पैन को ग्रीस करें.

स्टेप – 2 भीगे हुए सूखे मेवे के मिश्रण को उबाल लें और फिर इसमें मैदा और चीनी मिला लें

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण को पैन में डालें, पैन को आंच पर रखें और मिश्रण को उबलने दें. 3-4 मिनट के लिए उबाल लें. इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें. एक कटोरे में मैदा और बेकिंग पाउडर मिलाएं. इसे एक तरफ रख दें. एक दूसरे बाउल में मक्खन और चीनी को एक साथ फेंटें. अंडे डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

स्टेप – 3 केक के लिए आखिरी बैटर बना लें

अब अंडे के मिश्रण में काजू, वैनिला एसेंस, दालचीनी और लौंग का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. जूस और आटे के मिश्रण के साथ सूखे मेवे का मिश्रण डालें. सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं. मिश्रण को बेकिंग डिश में डालें. इसे एक स्पैटुला के साथ समान रूप से फैलाएं. बेकिंग के लिए आप एक गोलाकार या चौकोर डिश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्टेप – 4 केक को 50 मिनट तक बेक करें

केक को 50 मिनट तक बेक करें. केक को ओवन के अंदर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. केक को बाहर निकाल कर पूरी तरह से ठंडा कर लीजिए. पैन को सावधानी से निकालें और पार्चमेंट हटा दें. केक को क्लिंग फिल्म से अच्छी तरह लपेटें और स्टोर करें. काट कर सर्व करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments