Saturday, June 29, 2024
No menu items!
HomeNewsबड़े बैटरी पैक के साथ Tata Motors तैयार कर रही है नई...

बड़े बैटरी पैक के साथ Tata Motors तैयार कर रही है नई Nexon EV 2022, जानें क्या होगा इसमें खास

घरेलू वाहन निर्माता, टाटा मोटर्स, अपने मौजूदा मॉडल नेक्सॉन ईवी के फेसलिफ्ट संस्करण के लॉन्च के साथ अपने ईवी पोर्टफोलियो को अपग्रेड करेगी. इलेक्ट्रिक कार के बड़े बैटरी पैक के साथ आने की उम्मीद है. मौजूदा मॉडल में 30 kwh बैटरी है और फेसलिफ्ट Nexon EV में 40 kwh बैटरी पैक हो सकता है. इससे टाटा नेक्सॉन एव की रेंज भी बढ़ेगी. बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, टाटा नेक्सॉन ईवी वर्तमान में ईवी सेगमेंट में लगभग 60 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रखती है.

फेसलिफ्ट वर्जन में Nexon EV का मुकाबला MG Motor की ZS EV और Hyundai की Kona से होगा. दिलचस्प बात यह है कि MG 10-15 लाख कीमत में एक नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने की भी योजना बना रही है. नए साल 2022 में ईवी सेगमेंट में कड़ी कॉम्पिटिशन देखने को मिलेगी क्योंकि कई बड़ी दिग्गज कंपनियां अपनी नई EV को पेशकश करने की तैयारी कर रही है.

नए मॉडल में 40 किलोवाट-आर बैटरी

टाटा मोटर्स कंपनी मार्केट में टाटा नेक्सॉन एव का नया मॉडल जल्द लॉन्च कर सकती है. उम्मीद है कि इसकी बिक्री 2022 के दूसरी तिमाही तक शुरू हो जाएगी. नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 40 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिए जाने की उम्मीद है. इसके कारण कार का वजन करीब 100 किग्रा तक बढ़ सकता है. इस नए बैटरी पैक की मदद से अब नेक्शॉन इलेक्ट्रिक को फुल चार्ज करने पर 400 किमी. तक चलाया जा सकेगा. नए बैटरी पैक के साथ कार की कीमत में 3-4 लाख रुपये की बढ़ोतरी अनुमानित है.

टाटा अल्ट्रोज हो सकती है अगला इलेक्ट्रिक वर्जन

वहीं इसके कीमत की बात करें तो ईवी के मौजूदा मॉडल की शुरुआत (एक्स शोरूम) कीमत 14.24 लाख रुपये से होती है और 16.85 लाख रुपये तक जाती है. 2022 से 2023 तक कंपनी कई नए इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है, जिनमें से अगली कार टाटा अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है.

10 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का प्लान

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बेहतरीन प्लान बनाया है. कंपनी 2026 तक देश में 10 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर सकती है. हाल ही में कंपनी ने इस बारे में घोषणा की थी.

इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर एक नई इकाई का गठन किया है. नई कंपनी का नाम टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएमएल) होगा. ऑटो कार इंडिया की रिपोर्ट है कि नई सहायक कंपनी को 700 करोड़ रुपये की शुरुआती पूंजी के साथ स्थापित किया गया है.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments