teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleबरसात के मौसम में छत पर जम गई है काई, इन आसान...

बरसात के मौसम में छत पर जम गई है काई, इन आसान टिप्स से करें उसे साफ

क्लोरीन का इस्तेमाल कर आप छत पर जमी काई साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप क्लोरीन लें और उसे काई वाले स्थान पर डालकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे झाड़ू की मदद से साफ कर दें.

How to remove moss from Roof Top: बरसात का मौसम हम सब को बहुत सुहावना भले ही लगता हो लेकिन, यह अपने साथ बहुत सी परेशानियां भी लेकर आता है. ऐसी ही परेशानी है बरसात में छत पर काई जम जाना. कई बार छत पर ज्यादा बारिश की वजह से पानी जम जाता है जिस कारण उस पर काई और कीड़े-मकोड़े की समस्या होने लगती है. इसके साथ ही यह सीलन का भी कारण बन जाता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है हम इस काई की जल्द से जल्द हटाए. जो चलिए जानते है छत पर से आसानी से काई निकालने के तरीकों के बारे में-

ब्लीचिंग पाउडर (Bleaching Powder) का करें इस्तेमाल
अगर बरसात और पानी के कारण घर की छत या किसी भी जगह पर काई जम गई है तो इसे ब्लीचिंग पाउडर की मदद से निकाला जा सकता है. इसके लिए आप ब्लीचिंग पाउडर लें और उसे काई वाले स्थान पर डाल दें और बाद में ब्रश की मदद से काई को साफ कर दें. ध्यान रखें कि ब्लीचिंग पाउडर डालते वक्त हाथ में Gloves जरूर पहनें. अगर एक बाक में काई ना छूटे तो इसे दोबारा डालकर साफ कर लें.

फिनाइल और बाथरूम क्लीनर का करें इस्तेमाल
छत पर अगर काई जम गई है तो इसे हटाने के लिए सबसे पहले वहां से पानी हटा दें. इस जगह पर फिनाइल और बाथरूम क्लीनर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. 10 मिनट बाद ब्रश लें और फिर उसे जोर से रगड़े. यह काई को पूरी तरह से निकाल देगा. ध्यान रखे की जब छत साफ कर रहे हो तो आपने Gloves जरूर पहना हो.

विनेगर और पानी के घोल से करें साफ
हम अक्सर घर की साफ-सफाई के लिए विनेगर और पानी के घोल का इस्तेमाल करते हैं. काई साफ करने के लिए आप एक बाल्टी में विनेगर डालकर घोल तैयार कर लें. अब इसे काई वाले स्थान पर डालें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में ब्रश की मदद से साफ कर लें इसे. चाहें तो स्क्रबर से भी इसे साफ कर सकते हैं.

क्लोरीन है मददगार
क्लोरीन का इस्तेमाल कर आप छत पर जमी काई साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप क्लोरीन लें और उसे काई वाले स्थान पर डालकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे झाड़ू की मदद से साफ कर दें. यह कीड़े-मकोड़े के साथ-साथ काई का भी खात्मा कर देगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments