teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesबाजार जैसे बनेंगे तंदूरी नान, बनाने से पहले जान लें मैदा गूंथने...

बाजार जैसे बनेंगे तंदूरी नान, बनाने से पहले जान लें मैदा गूंथने के टिप्स

कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर से बढ़ना शुरू हो गई है। ऐसे में लोगों ने एक बार फिर से खाने का परहेज करना शुरू कर दिया है। एक बार फिर लोगों ने बाहर का खाना खाने से दूरी बना ली है। हालांकि अगर इस बीच आपको बाजार का खाना खाने की क्रेविंग हो रही है और आप घर में नान बनाने का सोच रहे हैं तो अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए जानें नान बनाने का तरीका। घर पर बाजार जैसा तंदूरी नान बनाकर तैयार किया जा सकता है। इतना ही नहीं ये बिना तंदूर के बनकर तैयार हो जाता है। तो जानते हैं घर में कैसे बनाएं बाजार जैसा नान-

कैसे लगाएं आटा

नान के लिए मैदा को अलग तरह से गूंथा जाता है, बाजार जैसा अच्छा कुरकुरा नान बनाने के लिए आपको मैदा, बेकिंग पाउडर, चीनी, बेकिंग सोडा, तेल, दही, गर्म पानी की जरूरत होती है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले मैदा में बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चीनी और तेल डाल दें। फिर इसमें दही और गरम पानी डालें। दही डालने से मैदा में खमीर अच्छा आता है। साथ ही नान भी अच्छे और स्वादिष्ट बनते हैं। मैदा लगाने के बाद इसे कुछ देर के लिए ढक दें।

ध्यान में रखें ये बातें

– नान का आटा पूरी के आटे की तरह टाइट नहीं गूंथा जाता। इसे मुलायम गूंथे और सेट होने के लिए रख दें।

-मैदा को तब तक गूंथे जब तक वो स्मूद न हो जाए। इसके बाद इस पर एक कॉटन का कपड़ा डाल लें। ऐसा करने से मैदा को सूखने से बचाया जा सकता है।

तवे पर कैसे सेकें नान

– नान को सेकने के लिए एक साइड पानी लगाएं और फिर उस पर पानी लगे हुए साइड से तवे पर डालें। जब इसमें बबल बनने लगें तो गैस की लो पर नान तो सेकें।

–  तवे पर नान को रखे रख ही सेकने की कोशिश करें। इसे हर तरफ से अच्छे से सेकें।

– ध्यान रखें की नान एक साइड से ही सेका जाता है। इसलिए तवे से उतार कर दूसरी साइड से न सेकें।

– नान पर बटर लगाएं और सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments