teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeFashionबालों की अच्छी ग्रोथ के लिए लगाएं इस दाल का Hair Pack,...

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए लगाएं इस दाल का Hair Pack, कुछ दिनों में फर्क आएगा नजर

लंबे खूबसूरत बाल पाना हर किसी की चाहत हो सकती है. पर सबके बाल खूबसूरत, रेशमी और चमकदार हो ऐसा तो कम ही संभव है. हर लड़की चाहती है कि उसके बाल घने और लंबे हो जाएं. बालों की देखभाल के लिए मेहनत भी करनी पड़ती है और अच्छी डाइट भी लेनी पड़ती है.

हम सभी जानते हैं कि बालों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है और दालों में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी, बस शर्त ये है कि उसका उपयोग सही से किया गया हो. तो आइए जानते हैं उस दाल के बारे में जो आपके बालों को हेल्दी के साथ लंबा भी करने में सहायक होगी.

हम बात कर रहे हेल्दी मूंग की दाल के बारे में, सारी दालों में अगर कहा जाए तो पोषक तत्वों के बारे में तो ये काफी रिच होती है. मूंग की दाल में प्रोटीन के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीज, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम और विटमिन-बी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. की दाल, बालों का झड़ना, पतले बाल, दो मुंहे बाल, रूखे बाल और डैंड्रफ में काफी फायदेमदं होती है.

इस तरह खा सकते हैं मूंग की दाल
मूंग की दाल को हफ्ते में चार से पांच बार खा सकते हैं. अगर आपको इसकी दाल पसंद नहीं है तो आप इसकी चाट, टिक्की या स्प्राउट्स भी खा सकते हैं. गर्मी के मौसम में आप मूंग की दाल को रात में खा सकता हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में आप इसे दिन के समय में खाएं. अगर आप साबुत मूंग की दाल खा रहे हैं तो इसे सुबह या दिन के समय ही खाएं.

ये तो खाने की बात हो गई, हम अच्छा खाएंगे तो हमारी हेल्थ के साथ हमारी स्किन और बाल भी सेहतमंद रहेंगे. अब बारी आती है इसके अलावा कि हम क्या कर सकते हैं एक्स्ट्रा बालों के लिए. हम बालों में मूंग दाल का हेयर पैक लगा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि इसे कैसे बनाते हैं.

मूंग दाल का हेयर पैक
इसे बनाने के लिए पहले अपने बालों की जरूरत के हिसाब से मूंग की दाल ले लें. फिर थोड़ा सा पानी डाल कर दाल में 2 से 3 सीटी लगा लें. अब इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में दही, शहद, नींबू और 1 चम्मच नारियल चेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 30 से 40 मिनट के लिए सिर में लगाकर रखें फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. आप हफ्ते में एक बार दाल का हेयरपैक लगाएं

आप अपनी डाइट में अगर मूंग की दाल लगातार इस्तेमाल करती हैं और हेयर पैक लगाती है तो देखिएगा कुछ ही दिनों में आपके बाल सेहतमंद होने लगेंगे. पर ये एकदम से नहीं होगा. इस प्रोसेस में टाइम लगता है. तो धैर्य के साथ हमारी ट्रिक्स अपनाइए और देखिए कमाल.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments