teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeLifestyleबालों की देखभाल के लिए इस तरह करें विटामिन ई ऑयल का...

बालों की देखभाल के लिए इस तरह करें विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल

हेल्दी बालों और त्वचा के लिए आप विटामिन ई (Vitamin E) डाइट शामिल कर सकते हैं. बालों की देखभाल के लिए विटामिन ई से भरपूर आहार बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप बालों की देखभाल के लिए विटामिन ई ऑयल (Vitamin E Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप घर पर आसानी से विटामिन ई हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. आप बालों को पोषण देने वाली अन्य सामग्री के साथ इस विटामिन ई ऑयल को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है.

अपने बालों में विटामिन ई ऑयल लगाएं

अपने बालों की मोटाई और लंबाई के आधार पर, कुछ विटामिन ई कैप्सूल लें. इन कैप्सूल से तेल एक बाउल में निकाल लें. अपने स्कैल्प पर विटामिन ई का तेल लगाएं और कुछ मिनट के लिए धीरे से मालिश करें. इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें. इस प्रक्रिया को हर हफ्ते दो या तीन बार दोहरा सकते हैं. बालों की देखभाल के लिए विटामिन ई तेल का इस्तेमाल करने का ये सबसे आसान तरीका है.

विटामिन ई ऑयल और एलोवेरा जेल

दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 2 चम्मच विटामिन ई तेल मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं और कुछ समय के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें. हेयर मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

विटामिन ई तेल और एवोकैडो

एक पके एवोकैडो को आधा काट लें. बीज और छिलका हटा दें और एवोकैडो को कांटे से मैश कर लें. मैश किए हुए एवोकैडो में एक बड़ा चम्मच विटामिन ई तेल मिलाएं और एक साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसे माइल्ड शैम्पू से धो. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

विटामिन ई तेल, अंडा और बादाम का तेल

एक अंडे को तोड़कर एक बाउल में रख लें. 4 विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकालें और इसे अंडे में मिलाएं. साथ ही 2 टीस्पून बादाम का तेल भी डालें. हेयर मास्क तैयार करने के लिए सब कुछ एक साथ मिलाएं. इसे बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक पूरे बालों में लगाएं. बाल धोने से पहले इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें. सप्ताह में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments