teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeFashionबालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो इस तरह करें...

बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो इस तरह करें आंवले का इस्तेमाल

बालों का अधिक झड़ना न केवल हमारी सुंदरता को प्रभावित करता है बल्कि ये हमारे आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकता है. बालों का अधिक झड़ना परेशान करने वाला हो सकता है. बालों की देखभाल के लिए आप प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप बालों के लिए आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके बालों को झड़ने और बालों संबंधित अन्य समस्याओं से लड़ने में मदद करेगा. विटामिन सी से भरपूर आंवला हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. बालों का झड़ना कम करने के लिए आप किस तरह आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानें.

हेल्दी बालों के लिए इस तरह करें आंवले का इस्तेमाल

अंडा और आंवला

3-4 आंवला लें और इन्हें आधा काट लें. बीज फेंक दें और फिर आंवले के टुकड़ों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. एक अलग बाउल में, एक अंडे को फेंट लें और इसमें आंवला का पेस्ट डालें. इन दोनों को एक साथ मिलाएं और हेयर पैक को पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. शावर कैप पहनें और मास्क को एक घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू और ठंडे पानी से धो लें.

करी पत्ते और आंवला

दो ताजे आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और ब्लेंडर में डाल दें. साथ ही मुट्ठी भर ताजा करी पत्ता और थोड़ा पानी डालें. एक स्मूद पेस्ट तैयार करने के लिए सब कुछ एक साथ मिलाएं. इससे स्कैल्प और बालों की मसाज करें. इसे दो घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

नारियल का तेल और आंवला

एक बड़ा चम्मच आंवले का रस और 1-2 बड़े चम्मच नारियल तेल को एक साथ मिलाएं. मिश्रण को स्कैल्प के साथ-साथ बालों पर भी लगाएं और अपनी उंगलियों से कुछ मिनट के लिए मसाज करें. इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें. बालों के झड़ने के लिए इस उपाय को आंवले के साथ हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं.

नींबू का रस और आंवला

एक बाउल में 2-3 टेबल स्पून आंवला पाउडर लीजिए और इसमें थोड़ा सा पानी डाल कर पेस्ट तैयार कर लीजिए. पेस्ट में 1-2 चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं. अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से हेयर पैक लगाएं. इसे माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें.

हिबिस्कस, जैतून का तेल और आंवला

6-8 ताजे लाल गुड़हल के फूल लें और पंखुड़ियों को अलग कर लें. इन्हें अच्छी तरह धो लें. इन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और एक तरफ रख दें. गुड़हल के पेस्ट में 3-4 टेबल स्पून जैतून का तेल मिलाएं. साथ ही एक बड़ा चम्मच आंवला पाउडर भी डालें और मिला लें. हेयर पैक को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले 30-40 मिनट तक लगा रहने दें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments