teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeFashionमजबूत, चमकदार और शाइनी बाल चाहते हैं? इन बीजों को अपने डेली...

मजबूत, चमकदार और शाइनी बाल चाहते हैं? इन बीजों को अपने डेली डाइट में करें शामिल

बाल सबसे कीमती संपत्ति में से एक है जिसे हमने सही पाया है? बाल जितने घने होंगे, हम उतना ही ज्यादा आत्मविश्वास महसूस करेंगे.

लेकिन हमारी व्यस्त दुनिया में हमारे प्यारे अयाल पर ध्यान देना उन कई कार्यों में से एक है जिनके लिए हमारे पास शायद ही समय हो. और अपने बिजी कार्यक्रम के साथ, हम मुश्किल से ये भी देखते हैं कि हम क्या खाते हैं.

वहीं असली समस्या है. हम केवल इस बात पर ध्यान देते हैं कि हम किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं न कि हमारे सिस्टम में क्या जा रहा है.

एक हेल्दी डाइट न केवल बालों के झड़ने को रोकेगा बल्कि बालों के विकास को भी बढ़ावा देगा.

जब तक आप अपने आप को सही पोषक तत्व और मिनरल्स नहीं खिला रहे हैं, तब तक प्रोडक्ट्स को शीर्ष रूप से लागू करने से आपको वो रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे जिनकी आप तलाश कर रहे हैं.

सब्जियों और फलों में उचित विटामिन, प्रोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं लेकिन बीज आपके आहार को भी रिच कर सकते हैं. आप घने बालों के लिए जरूरी कच्चे या पके हुए बीजों का सेवन कर सकते हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं-

पटसन के बीज

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं. वो बालों के झड़ने को कम करते हैं और खोपड़ी को मजबूत करने में मदद करते हैं. वो प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता में भी रिच हैं.

तिल के बीज

तिल के बीज, जिन्हें हम ‘तिल’, काले या सफेद के रूप में बेहतर जानते हैं, बहुत ही ज्यादा पौष्टिक होते हैं और विटामिन, खनिज और फैटी एसिड से भरे होते हैं. वो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और हमारे बालों को प्राकृतिक चमक देते हैं.

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज चिप्स और फ्राई खाने के बजाय नाश्ते के लिए बहुत अच्छे होते हैं. वो विटामिन ई का भी एक बहुत अच्छा सोर्स हैं और आप उन्हें आसानी से अपने सलाद या स्मूदी पर छिड़क सकते हैं.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज हमेशा से पसंदीदा और स्वादिष्ट स्नैक हैं जो बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. वो जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन आदि जैसे खनिजों का खजाना हैं. आयरन बालों के लिए हेल्दी है और पतलेपन और टूटने को रोकने के लिए एकदम सही है.

चिया बीज

वो बालों के विकास के लिए जरूरी फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और जरूरी खनिजों में रिच हैं. इनमें आयरन और सेलेनियम भी होता है जो बालों की बनावट, विकास और चमक में सुधार करता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments