teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleमजबूत रिश्ते के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, जो आप अपने...

मजबूत रिश्ते के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, जो आप अपने पार्टनर में ढूंढ़ते हैं

हर कोई अपने पार्टनर (Partner) में कुछ खास गुण चाहता है, ताकि उनका रिश्‍ता (Relation) दिन-ब-दिन मजबूत होता जाए. ऐसे में लोग अपने पार्टनर में प्रेमी के गुण तलाश करते हैं. कुछ गुण हममें होते हैं तो कुछ बदलाव करके हम अपने अंदर कई अच्‍छाइयां ला सकते हैं. अगर आप एक अच्‍छे प्रेमी या प्रेमिका हैं तो यकीन मानिए आपका रिश्‍ता आगे चल कर मजबूत होता जाएगा. जरूरत बस इस बात की है कि आप रिश्‍ते में बंधने के बाद भी अपने अंदर के प्रेमी-प्रेमिका को जिंदा रखें. यानी जिम्‍मेदारियों के बोझ और अन्‍य दिक्‍कतों के बावजूद आप अपने प्‍यार (Love) को मद्धम न पड़ने दें और जीवन के हर मोड़ पर एक दूसरे को बेइंतेहा चाहते रहें. ऐसे में अगर आप जीवन भर खुद को बेहतर साथी बनाए रखना चाहते हैं तो कुछ बदलाव जरूरी हैं- ऐसे बनें कि झलके जिंदादिली आपकी बातचीत में जिंदादिली झलकनी चाहिए. इसका असर यह होगा कि आपका खुशनुमा स्‍वभाव आपके पार्टनर को आपके और करीब लाएगा. वह आपसे अपने दिल की बात खुल कर कह पाएगा. इसलिए खुश रहने की आदत डालें. जब भी मिलें तो औरों के जीवन में खुशियों की वजह बनें. इससे आपके रिश्‍तों में कड़वाहट कभी पनप ही नहीं पाएगी.

सुरक्षित होने का कराएं एहसास

आप अपने पार्टनर को चाहते हैं यह तो उसे पता है, मगर उसका कितना सम्‍मान करते हैं यह जताना भी जरूरी है. इसलिए अपने साथी को अपने बिहेव से ऐसा महसूस कराएं कि वह आपके साथ खुद को सुरक्षित और सम्मानित महसूस करे.

अपने विचारों को साझा करें

आपको एक दूसरे के साथ रहते कितना ही लंबा समय क्‍यों न हो जाए आप एक दूसरे के साथ अपने विचार साझा जरूर करें. ए‍क दूसरे की दिलचस्‍प बातों के बहाने आप और करीब आएंगे और एक दूसरे को और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.

बात मनवाने को न करें जबरदस्ती

किसी बात को मनवाने के लिए अपने पार्टनर से कभी जबरदस्‍ती न करें. इससे आपके बीच दूरियां पैदा हो सकती हैं. क्‍योंकि जब कभी आप अपने मनमुताबिक करने के लिए अपने साथी पर दबाव डालते हैं, तो आपका पार्टनर आपसे एक कदम दूर हो जाता है. यह प्यार की निशानी नहीं, बल्कि नियंत्रण की निशानी है. इसलिए अपनी बात मनवाने के लिए नरमी और प्‍यार का सहारा लें.

सबके साथ व्‍यवहार रखें दोस्‍ताना

एक अच्छा पार्टनर हमेशा अपने साथी के दोस्तों और परिवार को प्रभावित करने की कोशिश करेगा. अगर आप एक अच्छे प्रेमी या प्रेमिका हैं तो अपने साथी के परिवार के लोगों, दोस्‍तों को भी पूरा सम्‍मान दें. यह छोटा सा प्रयास आपके रिश्‍तों में मिठास घोल देगा और आप हर ओर से प्रशंसा पाएंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments