teensexonline.com
Saturday, July 6, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthमसूर की दाल के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, आज से...

मसूर की दाल के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, आज से ही शुरू कर देंगे खाना

 ज्यादातर घरों में अरहर, मूंग और चने की दालें खाई जाती है। इनके सेवन के अपने फायदे हैं, लेकिन न्यूट्रिएंट्स के लिहाज से मसूर की दाल (Masoor ki dal) को न्यूट्रीशन का पावर हाउस (Power House Nutrition) कहा जाता है। डाइटीशियन संगीता मिश्र बताती हैं कि आमतौर पर मसूर दाल की 2-3 किस्मों से ही लोग वाकिफ हैं, जबकि दुनिया भर में इसकी 12 किस्मों की खेती की जाती है। इसमें इतनी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन (Protein), फाइबर (Fiber), पोटेशियम (Potassium), जिंक, कैल्शियम (Calcium), नायसिन जैसे मिनरल्स और विटामिन पाए जाते है, लेकिन इसके फायदों को जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

1-एनर्जी बूस्टर

सेहत विशेषज्ञ मसूर की दाल को एनर्जी बूस्टर इसलिए कहते हैं क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर्स और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। धीरे-धीरे बर्न होने की वजह से यह लंबी अवधि तक शरीर को एनर्जी देती है।

2-पाचन में सहायक

मसूर दाल का जूस (25 ग्राम दाल 400 मिली. पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी घटकर 200 मिली. ना रह जाए) लो फैट, कोलेस्ट्रॉल रहित, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से पेट में भारीपन, गैस, एसिडिटी, गले छाती में जलन, पेट दर्द आदि पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

3-इरीटेबल बॉवेल सिंड्रोम

कभी लूज मोशन, कभी कब्ज, इरीटेबल बॉवेल सिंड्रोम बीमारी के लक्षण हैं। ऐसा होने पर एक कप मसूर दाल को एक लीटर पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन में 3-4 बार पिएं।

4-यूरीन संबंधी समस्या

यूरीन की मात्रा कम हो या पेशाब करते वक्त दर्द जलन आदि महूसस हो तो पतली मसूर दाल का जूस दिन में 2-3 बार या जरूरत पड़ने पर तीन घंटे के अंतराल पर आधा-आधा कप पी लें। लेकिन इंफेक्शन की वजह से ऐसा है, तो उसके लिए दवा लेनी पड़ेगी।

5-हाइपर लिपिडेमिया

छिलके वाली काली मसूर का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर नियंत्रण में रहता है।

6-डायबिटीज

ब्लड शूगर को कंट्रोल करने में हाई फइबर और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स से समृद्ध मसूर दाल काफी मददगार होती है।

7-एनीमिया

काली, छिलके वाली मसूर दाल में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह गर्भवती या हाल में बच्चे को जन्म दे चुकी महिलाओं के साथ-साथ किशोरियों के लिए भी फायदेमंद है। एक कप पकी मसूर की दाल से आयरन की काफी हद तक पूर्ति हो जाती है।

8-वजन कम करने में सहायक

बॉडीवेट कंट्रोल रखने में भोजन में नियमित रूप से मसूर की दाल शामिल करें। रेशेदार, मेटाबॉलिज्म में सहायक, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स से समृद्ध यह दाल डाइटिंग करने वालों को भी खानी चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments