teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthमूड स्विंग से राहत दिला सकती हैं ये 5 हर्बल टी

मूड स्विंग से राहत दिला सकती हैं ये 5 हर्बल टी

चाय पीना अधिकतर लोग पसंद करते हैं. चाय में कैफीन होता है जो आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है और आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा कई बार काम के समय नींद आने और काम पर तनाव महसूस होने लगता है.

ऐसे में आप हर्बल टी (Herbal Tea) का सेवन कर सकते हैं ये आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करती हैं. मूड स्विंग से राहत पाने के लिए आप कौन सी 5 हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं आइए जानें.

बेहतर मूड के लिए 5 हर्बल टी

तुलसी की चाय

तुलसी का इस्तेमाल आप चाय बनाने के लिए कर सकते हैं. ये जड़ी बूटी मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. एक अध्ययन के अनुसार तुलसी तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है. इसके लिए उबलते पानी में तुलसी के पत्ते, कटा हुआ अदरक और इलायची पाउडर डालें और इसे पांच मिनट तक उबलने दें. फिर आप चाय को छान सकते हैं और स्वाद के लिए शहद या नींबू के रस को मिला सकते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से पिए जानें वाले पेय में से एक है, क्योंकि ये कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. अगर आपका दिन काफी लंबा रहा है तो ग्रीन टी पीने से आप तरोताजा और शांत महसूस करेंगे. एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी चिंता के स्तर को कम करने में मदद करती है, और तनाव को रोकती है. एक कप पानी लें और इसे उबाल आने तक गर्म करें और इसमें एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालें. अब छलनी से गरम पानी को कप में डालिये.

कैमोमाइल चाय

तनाव कम करने से लेकर नींद लाने तक, कैमोमाइल चाय कई लाभों वाला एक पेय है. पानी उबालें और कैमोमाइल चाय की पत्तियां डालें. चाय को छान लें, और एक कप में डालें और सेवन करें.

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय आपकी इंद्रियों को शांत करने के लिए जानी जाती है. पुदीने के ठंडे और ताजा गुण आपकी भावनात्मक स्थिति को संतुलित करने के लिए एक अच्छे उपाय के रूप में काम करते हैं. ये आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करती है. इस चाय को तैयार करने के लिए पुदीने के पौधे की पत्तियों को पांच से 10 मिनट के लिए गर्म पानी में डाल दें.

ब्लैक टी

एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग हर दिन ब्लैक टी पीते हैं , उनके तनाव के स्तर में गिरावट देखी जा सकती है. ये चाय तनाव हार्मोन के स्तर को सामान्य करने में मदद करती है. उबलते पानी में चाय की पत्ती डालें और इसे पांच मिनट तक उबलने दें. फिर आप चाय को छान सकते हैं, और स्वाद के लिए नींबू या चीनी मिला सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments