teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeFashionमेक-अप से होने वाले कुछ साइड-इफेक्ट्स के बारे में आपको भी पता...

मेक-अप से होने वाले कुछ साइड-इफेक्ट्स के बारे में आपको भी पता होना चाहिए

किसी व्यक्ति की उपस्थिति के आधार पर निर्णय पारित करना बहुत आम है। हर कोई अच्छा दिखना चाहता है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन लोगों को अपने फैसले से बचने के लिए खुद को अच्छा बनाना या सकारात्मक दिखना स्थिति को जटिल बनाता है। अक्सर सुस्त त्वचा का रंग होना, तेज न दिखना अस्वस्थ या खराब व्यक्तित्व का प्रतीक बन जाता है। यह सुंदर दिखने के लिए एक स्टेटस सिंबल बन जाता है। इसलिए ज्यादातर लोग न्याय करने से बचते हैं और समाज द्वारा हंसे जाने वाले लोग मेकअप के नीचे छिप जाते हैं। सबसे अच्छा और सबसे आकर्षक दिखने की यह दौड़ कभी समाप्त नहीं होती है लेकिन यह निश्चित रूप से त्वचा की कुछ समस्याओं का कारण बन सकती है।

क्या आपकी त्वचा के लिए मेकअप खराब है?

यहां तक ​​कि दैनिक मेकअप उत्पाद जो आप उपयोग करते हैं, वे त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकते हैं क्योंकि आपकी त्वचा और पर्यावरण के बीच बाधा है। वायु और ऑक्सीजन मेकअप की परत से होकर गुजरने में असमर्थ होते हैं, जिससे रोगजनकों को आपकी त्वचा में प्रवेश करना पड़ता है। ज्यादातर महिलाएं त्वचा के संक्रमण का शिकार होती हैं क्योंकि वे पुरुषों की तुलना में अधिक सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करती हैं। एक्ने इसके बहुत सामान्य उदाहरण हैं। त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न समस्याएं होती हैं। डॉ। के स्वरूप, भेल अस्पताल, हरिद्वार में सेवारत त्वचा विशेषज्ञ डॉ। के। स्वरूप ने कहा कि मेकअप में कुछ रसायन भी मौजूद होते हैं जो समस्याओं का एक और सेट हो सकते हैं।

मेकअप पहनने के साइड-इफेक्ट्स

1 # पोर्स अवरुद्ध हो जाते हैं- नियमित आधार पर मेकअप उत्पादों का उपयोग करना और लंबे समय तक इसे छोड़ना हमारी त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध कर सकता है। इसलिए, ठीक से सांस लेने में असमर्थ त्वचा जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे का गठन और धक्कों होता है। इसे क्लॉगिंग ऑफ पोर्स कहा जाता है।

2 # असमय एजिंग- मेकअप लगाने के बाद सीधे धूप के संपर्क में आने पर त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। त्वचा को सूरज की क्षति से बचाना बहुत जरूरी है। समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत उन लोगों को दिखाई दे सकते हैं जिनके पास मेकअप लगाने और बाहर जाने की प्रवृत्ति है। ऐसा तब भी हो सकता है जब व्यक्ति सोने से पहले मेकअप नहीं धोता है। मेकअप के साथ सोने से भी झुर्रियां हो सकती हैं।

3 # ब्रेकआउट- हार्मोनल असंतुलन के कारण ब्रेकआउट होते हैं, कुछ दवाएं, अनुचित आहार और अन्य परिस्थितियां होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप हार्मोनल असंतुलन हो सकता है। इस समय में मेकअप का उपयोग अधिक ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकता है। जिनकी त्वचा एक्ने से ग्रसित है उन्हें नियमित रूप से मेकअप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कम मेकअप लगाने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद मिल सकती है।

4 # एलर्जिक रिएक्शन- मेकअप उत्पादों के अंदर की सामग्री कंपनी से कंपनी में भिन्न होती है। कुछ आपकी त्वचा के अनुकूल हो सकते हैं अन्य नहीं। इसलिए त्वचा की देखभाल के मामले में ब्रांडों को स्विच करना हमेशा जोखिम भरा होता है। साथ ही उत्पादों में हानिकारक रसायन मौजूद होते हैं जो एलर्जी को बदतर बनाते हैं। इससे त्वचा में खुजली और असहजता होती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments