teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesमेहमानों के लिए बनाएं ये खास शाही डिश मलाई पनीर कोरमा, जानें...

मेहमानों के लिए बनाएं ये खास शाही डिश मलाई पनीर कोरमा, जानें इसकी रेसिपी

अगर आप आम पनीर की रेसिपी से ऊब चुके हैं, तो आप पनीर से बनी ये मलाईदार रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. शाही पनीर कोरमा (Malai Paneer Korma) एक स्वादिष्ट व्यंजन है. इसमें बादाम के साथ-साथ साबुत और पिसे हुए मसालों की एक गाढ़ी ग्रेवी होती है.

स्वादिष्ट शाही पनीर कोरमा मुगलई व्यंजनों का एक आसानी से बनने वाला व्यंजन है. ये एक स्वादिष्ट पनीर रेसिपी है जिसे खास मौकों और त्योहारों पर बना जा सकते हैं. आप नान या बटर रोटी के साथ इसका आनंद ले सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

शाही पनीर कोरमा की सामग्री

पनीर – 200 ग्राम
काली मिर्च – 1/4 छोटा चम्मच
दालचीनी स्टिक – 1 इंच
लौंग – 4
अदरक का पेस्ट – 2 चम्मच
हरी मिर्च – 1
लो फैट क्रीम – 3 बड़े चम्मच
घी – 2 बड़े चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक
आवश्यकता अनुसार पानी
तेज पत्ता – 1 पत्ता
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
हरी इलायची – 3
आवश्यकता अनुसार जावित्री पाउडर
लहसुन का पेस्ट – 2 चम्मच
दही – 6 बड़े चम्मच
गुलाब जल – 1 छोटा चम्मच
केसर – 2 चुटकी
भीगे हुए बादाम – 2 चुटकी
कटा हुआ प्याज – 3/4 कप

शाही पनीर कोरमा बनाने की विधि

स्टेप – 1

पनीर की इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए धीमी आंच पर एक पैन रखें और इसमें बारीक कटा प्याज और 1/4 कप पानी डाल दें. प्याज को कुछ देर पकने दें, अगर पानी सूख जाए तो आप थोड़ा और पानी डाल सकते हैं. प्याज के नरम होने तक भूनें और बादाम को छीलकर अलग रख दें.

स्टेप – 2 

छिले हुए बादाम को ग्राइंडर जार में थोड़े से पानी के साथ डालें और इन्हें तब तक पीसें जब तक कि गांठें पूरी तरह से निकल न जाएं. उसी ब्लेंडर में बचे हुए स्टॉक के साथ पके हुए प्याज डालें और बारीक पीस लें और इस प्याज के पेस्ट को एक तरफ रख दें. एक बाउल में फुल फैट दही डालें और स्मूद होने तक फेंटें.

स्टेप – 3

एक कड़ाही में मध्यम आंच पर 2 बड़े चम्मच घी गरम करें और इसमें जीरा, दालचीनी, इलायची, लौंग, तेज पत्ता और थोड़ी मात्रा में जावित्री पाउडर डालें. एक दो मिनट के लिए साबुत मसालों को चलाएं और फिर अदरक-लहसुन के पेस्ट के साथ पिसी हुई प्याज का पेस्ट डालें. सभी सामग्री को खुशबूदार होने तक भूनें.

स्टेप – 4

अब पिसा हुआ बादाम का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर 2 मिनट के लिए फिर से भूनें. फिर कटी हुई हरी मिर्च, काली मिर्च और धनिया पाउडर डालकर धीमी आंच पर भूनें. मिश्रण में फेंटा हुआ दही डालें और धीमी आंच पर तेजी से चलाएं. एक बार जब आप सभी सामग्रियों को मिला लेंगे, तो आपको एक मोटी सफेद ग्रेवी मिलेगी. ग्रेवी की स्थिरता के लिए आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं.

स्टेप – 5

ग्रेवी में अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें और एक दो मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. ग्रेवी में कटे हुए पनीर के टुकड़े और लो फैट क्रीम डालकर अच्छी तरह से एक दो मिनट तक चलाएं. एक बार हो जाने के बाद बर्नर को बंद कर दें और डिश में एक चम्मच गुलाब जल डालें इसे मिलाएं.

स्टेप – 6

केसर के धागों से गार्निश करके चावल या पुलाव और नान के साथ गर्मागर्म परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments