teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesमॉनसून के मौसम में पकौड़े तो अक्सर खाते होंगे, इस बार ट्राई...

मॉनसून के मौसम में पकौड़े तो अक्सर खाते होंगे, इस बार ट्राई करें मजेदार समोसे, जानिए रेसिपी !

भारत में समोसा एक लोकप्रिय स्नैक्स है. खासतौर पर उत्तर भारत में तो आपको जगह जगह सड़क के किनारे देखने को मिल जाएगा. सुबह के नाश्ते और शाम की चाय के साथ स्नैक्स के रूप में लोग समोसे को बहुत चाव से खाते हैं. आजकल समोसे की कई वैरायटी सामने आ चुकी है, जैसे मटर के समोसे, दाल के समोसे, नूडल्स वाले समोसे आदि. लेकिन उत्तर भारत के लोगों की जान आलू के समोसों में बसती है. ये समोसा आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. आजकल मॉनसून शुरू हो चुका है, ऐसे में गर्मागर्म पकौड़े और समोसे खाने का बहुत मन करता है. लेकिन कोरोना काल में बाहर की चीजें खाने से संक्रमण का खतरा है. ऐसे में आप गर्मागर्म समोसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं. जानिए इसकी रेसिपी.

आटे गूंथने के लिए सामग्री : 1/2 kg मैदा, 50 मिली घी या तेल, अजवाइन, नमक और पानी

आलू तैयार करने के लिए : 1/2 kg आलू, 5 ग्राम जीरा, 3 ग्राम लाल मिर्च, 10 ग्राम हरी मिर्च, 10 ग्राम अदरक, 1 नींबू, 10 ग्राम धनिए की पत्ती, 100 ग्राम हरी मटर, 5 ग्राम काली मिर्च पाउडर, 5 ग्राम गरम मसाला, 25 ग्राम काजू, नमक स्वादानुसार, तलने के लिए तेल.

ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले आलू को उबालकर छील लें और फोडकर छोटे टुकड़े कर लें. हरी मिर्च, अदरक और हरे धनिये को काट लें. मटर को हल्का सा उबाल लें.

2. अब मैदा में 50 मिली घी या तेल डालें, अजवाइन और थोड़ा नमक मिलाएं और अच्छी तरह से मसलें. थोड़ा थोड़ा पानी छिड़कें और हार्ड आटा गूंथ लें. आटे को 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें.

3. पैन में तेल या घी गर्म करें और उसमें जीरा डालकर चटकने दें. कटी अदरक और हरी मिर्च डालें और चटकने दें. इसके बाद इसमें मटर डालकर पांच मिनट भूनें. फिर आलू डालें और बाकी की सामग्री डालें और नमक स्वादानुसार रखें. अच्छे से सारी चीजों को मिक्स कर लें.

4. अब आटे की लोई काट लें और अंडाकार बेलें. पतली पूड़ी जैसी बेलने के बाद इसे बीच से काट लें. अब पानी की मदद से कटे हुए हिस्से के दो छोर आपस में जोड़ दें. ये एक कोन की शक्ल ले लेगी. अब इस कोन में आलू की फिलिंग करें और पानी की मदद से कोन को चिपका कर तिकोना आकार दे दें.

9. अब कढ़ाई में तेल गर्म करें. गोल्डन ब्राउन होने तक समोसों को डीप फ्राई करें. इसके बाद खट्टी मीठी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments