teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelये हैं ऋषिकेश के सबसे खूबसूरत और मशहूर पर्यटन स्थल

ये हैं ऋषिकेश के सबसे खूबसूरत और मशहूर पर्यटन स्थल

उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी के पास स्थित ऋषिकेश एक खूबसूरत शहर है. ये शहर एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. ये हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थान भी है. गंगा नदी ऋषिकेश शहर से होकर बहती है और ये अपने विभिन्न मंदिरों और योग आश्रमों के लिए प्रसिद्ध है.

ऋषिकेश भी भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जहां विजिटर्स एडवेंचर एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं. ऋषिकेश से कुछ ही मील दक्षिण में हरिद्वार शहर के साथ, इस स्थान को ‘पवित्र शहर’ भी माना जाता है. ऋषिकेश में ऐसी कई पर्यटन स्थल हैं जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं.

राम और लक्ष्मण झूला

लक्ष्मण झूला ऋषिकेश में काफी आकर्षण है. ये आपके इंस्टाग्राम के लिए सभी खूबसूरत तस्वीरों को देखने के लिए एक शानदार जगह है. ये सस्पेंशन ब्रिज ऋषिकेश शहर से लगभग 5 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित है. वहीं एक और बड़ा पुल है जिसे राम झूला कहा जाता है जो लक्ष्मण झूला से 2 किलोमीटर नीचे की ओर स्थित है.

नीलकंठ महादेव मंदिर

नीलकंठ महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है. ऋषिकेश में नीलकंठ महादेव मंदिर प्रमुख पर्यटन स्थल है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी स्थान पर भगवान शिव ने समुद्र मंथन से निकला विष ग्रहण किया गया था.

कौडियाला

कौडियाला ऋषिकेश में एक मशहूर पर्यटन स्थल है. गंगा नदी पर स्थित इस क्षेत्र के चारों ओर घने पहाड़ी जंगल हैं. ये स्थान वनस्पतियों और जीवों की कई जंगली प्रजातियों का निवास स्थान भी है. जिन्हें पर्यटन यात्रा के दौरान देख सकते हैं. अगर आफ एडवेंचर एक्टिविटी के शौकिन हैं तो आप व्हाइटवाटर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं.

शिवपुरी के बारे में

ऋषिकेश से 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, शिवपुरी शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है. इसका नाम यहां भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर के नाम पर रखा गया है. हाल के वर्षों में ये स्थान वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स-खासकर व्हाइटवाटर राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध हो गया है.

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान देहरादून से लगभग 23 किमी की दूरी पर स्थित है. राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में हिरन, चीते, सांभर और मोर भी पाए जाते हैं. यहां पक्षियों की लगभग 315 प्रजातियां पाई जाती हैं. यहां की यात्रा सभी वन्यजीव उत्साही लोगों को बेहद पसंद आएगी.

परमार्थ निकेतन

परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में स्थित एक आश्रम है. ये एक हजार से अधिक कमरों वाला ऋषिकेश का सबसे बड़ा आश्रम है. परमार्थ निकेतन अपने हजारों तीर्थयात्रियों को जो दुनिया के सभी कोनों से आते हैं उन्हें एक स्वच्छ, शुद्ध और पवित्र वातावरण प्रदान करता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments