teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक चीजें, खाने में हुई चूक तो...

ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक चीजें, खाने में हुई चूक तो जान पर बन जाएगी…

हर एक देश का अपना अपना खानपान है. पूरी दुनिया में खानेपीने की तरह तरह की ऐसी ऐसी चीजें हैं, जिनका नाम तक हम जीवन में कभी नहीं सुन पाते हैं. लेकिन इन लाजवाब चीजों में कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ खतरनाक भी हैं. दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जिनको बहुत ही सावधानी के साथ खाना चाहिए, कहा जाता है कि इन व्यंजनों को लापरवाही से खाने से जान तक पर बन सकती है.

ऐसे में जाहिर है कि कोई भी इस तरह की चीजों को खाकर अपनी जान जोखिम में नहीं डालना चाहेगा. फिर भी आपको बता दें कि इन व्यंजनों का स्वाद इतना जबरदस्त होता है कि इन्हें खाने वाले इनके बिना रह भी नहीं सकते हैं.आइए जानते हैं इन खतरनाक खाने वाली चीजों को-

1-फुगु (पफरफिश)

फुगु (Pufferfish) एक जापानी डिश है. ये   जापान की बेहद जहरीली फिश होती है. कहा जाता है कि इस फिश को पकाने के लिए एक स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है. इतना ही नहीं इसमें फेल रहने वाले शेफ को इस डिश को बनाने का लाइसेंस नहीं मिल पाता. कहा जाता है कि अगर शेफ की इसको बनाने में चूक हो जाए तो इंसान की जान पर बन सकती है.

2-क्लाम (Blood clams)

ब्लड क्लाम को आमतौर पर चीन में ही खाया जाता है. यह ब्लड क्लाम डिश को कम ऑक्सीजन वाले वातावरण में रखा जाता है. अगर इसको खाने में चूक हो जाए तो  टाइफाइड और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

3- कच्चा राजमा (Raw kidney beans)

लाल कच्चा राजमा में कई तरह के जहरीले तत्व होते हैं। चार से पांच कच्चा राजमा किसी को भी अस्पताल पहुंचा सकता है। इतना है नहीं अधपका राजमा खाना कच्चा राजमा खाने से ज्यादा हानिकारक है।

4-फ्राइड ब्रेन सैंडविच (Fried Brain Sandwich)

कहा जाता है कि यह सैंडविच गाय या बछड़े के ब्रेन से बनता है. इसमें ब्रेन को फ्राई करके परोसा जाता है. यह डिश अमेरिका में बहुत मशहुर थी. हालांकि लगातार मिल रहे इसके दुष्प्रभाव को देखते हुए इसे यहां प्रतिबंधित कर दिया गया है.

5-बर्डस् नेस्ट सूप (birds nest soup)

क्या आपने कभी चिड़िया के घोंसले के सूप के बारे में सुना है. लेकिन  यह सूप भी मिलता है और ये दुनिया का सबसे पुराना व सबसे महंगा माना जाता है. चिड़िया के घोंसले के एक कप सूप की कीमत लगभग 10,000 डॉलर बताई जाती है.

6-कच्चा काजू (Raw cashews)

काजू खाना हर किसी को पसंद होता है. लोग फिटनेस आदि के लिए काजू का सेवन करते हैं, लेकिन कच्चा काजू खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. कच्चे काजू में urushiol तत्व पाया जाता है जो काफी घातक होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments