Monday, July 1, 2024
No menu items!
HomeWorldये है दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक व्हीकल, 555.9 किमी प्रति घंटे...

ये है दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक व्हीकल, 555.9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑल-इलेक्ट्रिक रोल्स-रॉयस एयरक्राफ्ट – स्पिरिट ऑफ इनोवेशन – को ऑफीशियल तौर पर दुनिया का सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक व्हीकल घोषित किया गया है, जिसकी टॉप स्पीड 3 किलोमीटर से अधिक 555.9 किमी / घंटा है. इसने 2017 में सीमेंस ई-एयरक्राफ्ट द्वारा ऑपरेटेड एक्स्ट्रा 330 एलई एरोबैटिक एयरक्राफ्ट द्वारा 213.04 किमी / घंटा द्वारा तय पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

यूके की डिफेंस मिनिस्ट्री के बॉस्कोम्बे डाउन एक्सपेरिमेंटल एयरक्राफ्ट टेस्टिंग साइट पर इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट 15 किलोमीटर से अधिक 532.1 किमी / घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच गया, जो पिछले रिकॉर्ड को 292.8 किमी / घंटा से अधिक था. इसने 202 सेकंड का समय लेते हुए सबसे तेज समय में 3,000 मीटर तक 60 सेकंड तक चढ़ने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. अपने रिकॉर्ड-ब्रेकिंग रनों के दौरान, रोल्स-रॉयस एयरक्राफ्ट 623 किमी / घंटा की मैक्सिमम टॉप स्पीड तक पहुंच गया, जिससे यह दुनिया का सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन बन गया.

वर्ल्ड रिकॉर्ड को FAI-वर्ल्ड एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ने किया वेरीफाई 

नए सेट वर्ल्ड रिकॉर्ड को ऑफीशियल तौर पर फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल (एफएआई) – वर्ल्ड एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा वेरीफाई किया गया है. एजेंसी वर्ल्ड वैमानिकी और अंतरिक्ष यात्री रिकॉर्ड को कंट्रोल और सर्टिफाई करती है.

रिकॉर्ड तोड़ने के लिए, इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट को 400kW इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से ऑपरेट किया गया था जो 500 hp से अधिक पावर और अब तक का सबसे बेहतर बैटरी पैक बनाने में सक्षम है. रिकॉर्ड उड़ान का ट्रायल पायलट और रोल्स-रॉयस के फ्लाईट ऑपरेशन्स के डायरेक्टर फिल ओ’डेल द्वारा लिया गया था. उन्होंने कहा, “ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लाइट के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना एक खास मौका है. यह मेरे करियर और पूरी टीम के लिए एक बेहतरीन उपलब्धि है.”

एडवांस बैटरी और प्रोपल्शन टेक्नोलॉजी ने आसान किया काम 

रिकॉर्ड प्रयासों के लिए, रोल्स-रॉयस ने एयरक्राफ्टन एनर्जी स्टोरेज एक्सपर्ट इलेक्ट्रोफ्लाइट और ऑटोमोटिव पावरट्रेन सप्लायर YASA के साथ साझेदारी में काम किया. रोल्स-रॉयस का कहना है कि इस प्रोग्राम के लिए डेवलप की गई एडवांस बैटरी और प्रोपल्शन टेक्नोलॉजी में एडवांस एयर मोबिलिटी मार्केट के लिए भी एप्लीकेशन हैं.

स्पिरिट ऑफ इनोवेशन एयरक्राफ्ट ACCEL या एक्सेलरेटिंग द इलेक्ट्रिफिकेशन ऑफ फ्लाइट प्रोजेक्ट रोल्स-रॉयस का एक हिस्सा था. इस प्रोजेक्ट को बिजनेस, एनर्जी और इंडस्ट्रियल स्ट्रेटजी डिपार्टमेंट और इनोवेट यूके के साथ पार्टनरशिप में एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (एटीआई) की तरफ से हाफ-फंड किया गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments