teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthये 5 लक्षण दिखें तो समझ जाइए आपके फेफड़े बीमारी के गिरफ्त...

ये 5 लक्षण दिखें तो समझ जाइए आपके फेफड़े बीमारी के गिरफ्त में आ चुके हैं, इन्हें इग्नोर न करें.

यदि आपको हेल्दी रहना है तो अपने फेफड़ों की सेहत का खास खयाल रखिए क्योंकि आपके लंग्स ही ऑक्सीजन को फिल्टर करके आपके शरीर तक पहुंचाते हैं. फेफड़ों में समस्या होने पर व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह अवरुद्ध होने लगता है और इसकी वजह से उसका जीवन खतरे में पड़ सकता है. इसके अलावा व्यक्ति अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, आईएलडी, फेफड़ों का कैंसर तक तमाम बीमारियों का शिकार हो सकता है.

लेकिन अक्सर लोग बीमारी को शुरुआती तौर पर समझ नहीं पाते और जब समस्या बढ़ जाती है तो इसे संभालना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम उन संकेतों के बारे में जानें जो हमें लंग्स की बीमार होने का इशारा देते हैं. ताकि समय से पहले सजग रहकर समस्या का निपटारा किया जा सके. यहां जानिए ऐसे 5 संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि आपके फेफड़े बीमारी के गिरफ्त में आ चुके हैं…

इन संकेतों को देखकर हो जाएं अलर्ट

छाती में दर्द

यदि काफी समय से आपको छाती में दर्द महसूस हो रहा है, तो इसे टालें नहीं. ये फेफड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है. इसके अलावा लंबे समय तक खांसी या सांस में तकलीफ को भी कभी न टालें.

बलगम

अगर किसी व्यक्ति को करीब महीने भर से बलगम की समस्या है, तो समझ लीजिए कि उसको सांस से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है. ऐसे में विशेषज्ञ से समय रहते संपर्क करना जरूरी है.

सांस लेने में तकलीफ

अगर आपको सांस लेने में तकलीफ है और ये स्थिति करीब 15 दिनों से बनी हुई है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए, वर्ना ये समस्या गंभीर भी हो सकती है.

खांसी में खून

अगर आपको खांसी हफ्तेभर से आ रही है, या खांसी में खून आ रहा है तो ये आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम की खराबी की ओर इशारा करता है. ऐसे में घरेलू इलाज के भरोसे न रहें. विशेषज्ञ से परामर्श करें.

वजन घटना

अगर आपका वजन अचानक से घटने लगा है तो ये शरीर के अंदर पनप रहे ट्यूमर के खतरे की घंटी हो सकता है. ऐसे में आपको फौरन अलर्ट हो जाना चाहिए. सामान्य समझकर इसे इग्नोर न करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments