teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesरात के डिनर के लिए बनाएं ये स्वादिष्ट बेरी खीर, जानिए इसकी...

रात के डिनर के लिए बनाएं ये स्वादिष्ट बेरी खीर, जानिए इसकी रेसिपी

हर शाम कुछ जायके वाली चीज खाने की इच्छा होती है और हर सुबह कुछ मीठा खाने की. खाने के बाद अक्सर मीठा खाने की इच्छा होती है लेकिन क्या खाएं और क्या झटपट बनाएं ये समझ नहीं आथा जिसकी वजह से हम कुछ भी तय कर पाने में असमर्थ होते हैं. मीठे की तो बात ही निराली होती है और जब बात खीर की हो तो भई कहने ही क्या?

खीर का नाम जुबान पर आते ही उसके मीठे जायके का अहसास होने लगता है. और उसे खाने की कोशिश में न जाने हम क्या-क्या करने लगते हैं और वही खीर अगर हमें नहीं मिलता तो हम बेहद निराश हो जाते हैं. खास तौर पर जब बात त्योहारों की हो और खीर खाने को न मिले तो निराशा ही हाथ लगती है.

लेकिन अगर आपको ये पता चले कि खीर की एक शानदार रेसिपी है जिसमें कुछ एक्स्ट्रा फैक्टर्स एड होते हैं और वो बनाने में बेहद आसान है तो आपकी क्रेविंग क्या कहेगी? यही न कि जल्द से जल्द इस रेसिपी को बना लें और अपने टेस्ट बड्स को शांत करें.

मोटी मलाईदार खीर के बिना भारतीय त्योहारों और अवसरों को मनाना असंभव है. लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बता दें कि ये फ्यूजन खीर देसी मिठाइयों के लिए आपके प्यार को बदल देगी. जी हां, ये हेल्दी और स्वादिष्ट बेरी खीर आपके फेस्टिव मेन्यू में एक बढ़िया एक्स्ट्रा होगी. बस कुछ दूध, क्रीम, चीनी/गुड़ और ढेर सारी बेरीज लें और आनंद लें.

बेरी खीर की सामग्री

4 सर्विंग्स

2 1/2 लीटर दूध
1 कप क्रैनबेरी-सूखा
2 मुट्ठी रसभरी
200 ग्राम व्हीप्ड क्रीम
150 ग्राम बासमती चावल
100 ग्राम चीनी
2 मुट्ठी ब्लूबेरी
3 बड़े चम्मच कद्दू के बीज

बेरी खीर बनाने की विधि

स्टेप 1- दूध उबाल लें

इस झटपट खीर रेसिपी को बनाने के लिए, बासमती चावल को 2-3 घंटे के लिए भिगो दें. इस बीच, एक पैन लें और उसमें दूध डालें और चलाते रहें.

स्टेप 2- चीनी और जामुन जोड़ें

दूध के आधा रह जाने पर आंच धीमी कर दें और चावल, व्हीप्ड क्रीम चीनी के साथ डालें, हिलाएं और खीर को 2-3 मिनट तक उबलने दें और सूखे क्रैनबेरी डालें.

स्टेप 3- ठंडा परोसें

एक बार खीर पक गई दिखाई दे. आंच बंद कर दें और सर्विंग बाउल में डालें और ताजी रसभरी और ब्लूबेरी से सजाएं. थोड़े से भुने हुए कद्दू के बीज डालें और ठंडा-ठंडा परोसें और आनंद लें.

टिप्स

इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं.

इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कुछ नट्स और ट्राई फ्रूट्स मिला सकते हैं.

आप चीनी को स्टीविया/शहद/गुड़ से बदल सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments