teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeFashionरूखे, बेजान और उलझे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए...

रूखे, बेजान और उलझे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

सर्दियों में बालों का रूखापन (Hair Care) काफी बढ़ जाता है. हवा में नमी की कमी और तापमान में असंतुलन के कारण हमारे बाल रूखे हो जाते हैं. ऐसे में आप कुछ प्रभावी प्राकृतिक उपचार आजमा सकते हैं.

ये बालों को मुलायम बनाने में मदद करेंगे. आप एवोकैडो, अंडा, दही, जैतून का तेल आदि का इस्तेमाल करके होममेड हेयर मास्क (Hair Mask) बना सकते हैं. ये उलझे और रूखे बालों की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे.

एवोकैडो और अंडे की जर्दी

एक पके एवोकैडो को दो भागों में काट लें. बीज और छिलका हटा दें. इसे फोर्क से मैश करके बाउल में रख लीजिए. अंडे की सफेदी से एक अंडे की जर्दी अलग करें और उसे फेंट लें. इसे मैश किए हुए एवोकैडो में डालें और दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं. हेयर मास्क को पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू से धो लें. हफ्ते में एक या दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

शिया बटर और जैतून का तेल

1-2 टेबल-स्पून कच्चा शिया बटर लें. इसे डबल बॉयलर से पिघला लें. एक बार पिघलने के बाद इसे आंच से हटा दें. पिघले हुए शिया बटर में 2-3 टेबल स्पून जैतून का तेल डालें और दोनों को एक साथ मिला लें. इससे अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें. इसे बालों में एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते 1 से 2 बार कर सकते हैं.

केले और नारियल का तेल

एक पका हुआ केला लें और इसे एक बाउल में मैश कर लें. मैश किए हुए केले में 2-3 टेबल स्पून नारियल का तेल मिलाएं. एक साथ मिलाएं और एक गांठ रहित स्मूद पेस्ट तैयार करें. इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. अपने बालों को सेक्शन करके शुरू करें और फिर मास्क लगाएं. अपने बालों को लूज बन में बांध लें और शावर कैप पहन लें. इसे 30-40 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं.

सर्दियों में रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए दही लगाएं

एक कप सादा दही लें और इसे कांटे की मदद से तब तक फेंटें जब तक ये गाढ़ा न हो जाए. इसे पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें. अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments