teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthरोजाना करें ये काम, रात में पलक झपकते ही आ जाएगी नींद

रोजाना करें ये काम, रात में पलक झपकते ही आ जाएगी नींद

Health Tips : हमारे शरीर को हर चौबीस घंटे में कम से कम सात-आठ घंटे नींद (Sleep) की जरूरत होती है। अगर हम रात में इससे कम या टुकड़ों वाली नींद में साते हैं तो इससे हमारे शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नींद न आने की वजह से हमें क्या-क्या परेशानी होती है और हम इनसे कैसे बच सकते हैं।

गहरी नींद है जरूरी

अगर किसी को 7-8 घंटे लगातार अच्छी नींद नहीं आती तो कम से कम 4-5 घंटे की नींद तो हर किसी को लेनी ही चाहिए और अगर आप सोते तो इतना हैं, लेकिन कई टुकड़ों में सोते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको इतने घंटों की नींद का जो फायदा मिलना चाहिए, वो नहीं मिलता।

ये होते है नुकसान

कम से कम 4 घंटे तक अगर आपको नियमित नींद नहीं आती तो इससे शरीर के पूरे हेल्थ सिस्टम (Health System) में परेशानी पैदा होती है। टुकड़ों की नींद से कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होती हैं। हार्ट अटैक (Heart Attack), हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट फेलियर जैसी हेल्थ संबंधी समस्याएं आमतौर पर अधूरी नींद के ही नतीजे होते हैं। इससे पूरे दिन शरीर थका-थका-सा रहता है। लगातार टुकड़ों में सोने से शरीर के हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। हमें धुंधला दिखने लगता है।

इन उपायों को आजमाएं

1-अच्छी और गहरी नींद के लिए रोज सुबह कम से कम आधे घंटे योगाभ्यास करें। नियमित रूप से हफ्ते में कम से कम पांच दिन एक्सरसाइज करें। दिन में कम से कम 4000 कदम पैदल चलें।

2-बार-बार खाना ना खाएं। सुबह, दोपहर, शाम और रात में ही नाश्ता या खाना खाएं। इसका एक टाइम तय कर लें।

3-सोने का भी एक टाइम निर्धारित कर लें और उसी के हिसाब से सोने जाएं। नींद ना भी आ रही हो तो भी निश्चित समय पर बिस्तर पर लेटें और बिस्तर पर भी नींद ना आ रही हो तो आंख मूंदकर लेटे रहें।

4-रात में सोने से पहले नहाएं तो बहुत अच्छी बात है। सोने के पहले सिगरेट, चाय, कॉफी से दूर रहें। इन उपायों पर अमल करके देखिए, आपकी टुकड़ों वाली नींद कैसे गहरी हो जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments