teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthलड़कियों को पीरियड्स लेट करने की गोलियां खाना पड़ सकता है भारी,...

लड़कियों को पीरियड्स लेट करने की गोलियां खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है बड़ी परेशानियां

जब आप किसी शादी, फ्रेंड्स के साथ ट्रीप, इंटरव्यू या किसी अन्य किसी काम से बाहर जाना चाहती हैं, तो आप पीरियड्स (Periods) को आगे करने के लिए दवाई खा लेती हैं, जो आपको उस टाइम तो महसूस नहीं होगा, लेकिन इसके कई साइडइफेक्ट्स (Side Effects) हो सकते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता हैं।

पीरियड्स साइकिल (Menstrual Cycle) को करती है प्रभावित

अगर आप पीरियड्स को डिले करने के लिए बार-बार पिल्स ले रही हैं तो यह आपके पीरियड्स साइकिल (Menstrual Cycle)को इफेक्ट कर सकता है। इसके साथ ही ऐसा करने से प्रेग्नेंसी में भी प्रोब्लम हो सकती है। वहीं कुछ महिलाएं इन पिल्स का इस्तेमाल खुद को प्रेग्नेंट होने से बचाने के लिए भी करती है, लेकिन ये गर्भ निरोधक नहीं है, इसलिए वह प्रेग्नेंट हो जाती है।

हैवी ब्लीडिंग की समस्या (Heavy Bleeding)

जो लड़कियां और महिलाएं ये सब पिल्स खाती हैं तो उन्हें आने वाली दिनों में हैवी ब्लीडिंग की समस्या होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 20 प्रतिशत महिलाओं को गोलियां लेने के बाद कुछ महीनों तक हैवी ब्लीडिंग होती है। यह कई महीनों तक जारी रह सकता है।

यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती है

लंबे समय तक गर्भ इन पिल्स का इस्तेमाल करने से डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (नसों में थक्का) और पल्मोनरी एम्बोलिज्म जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो जानलेवा हो सकती हैं। ये गोलियां लीवर द्वारा मेटाबोलाइज की जाती हैं और इस प्रकार अन्य दवाओं के प्रभाव को कम कर सकती हैं और कम कर सकती हैं।

अन्य परेशानियां

-आप बीमार महसूस कर सकते हैं।

-आपको दस्त हो सकते हैं।

-यह ऐंठन पैदा कर सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments