teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthलहसुन का अधिक सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

लहसुन का अधिक सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल कई भारतीय व्यंजनों में किया जाता है. इसमें कई ऐसे गुण होते है जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये कॉपर कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, विटामिन बी1 और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ इम्युनिटी (Immunity) को भी बढ़ाता है. आजकल लहसुन (Garlic For Health) का इस्तेमाल सिर्फ भारतीय खाना पकाने में ही नहीं बल्कि कई तरह के फास्ट फूड में भी किया जाता है. हालांकि कई बार लोग इसका सेवन ज्यादा मात्रा (Garlic Side Effect) कर लेते हैं. सर्दियों (Winter Season) के दौरान लगभग हर व्यंजन में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसका अधिक सेवन आपकी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

ब्लड प्रेशर को कम करता है

लहसुन के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. जो लोग पहले से ही लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं उन्हें लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए. लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए ये काफी नुकसानदायक हो सकता है.

सांसों से दुर्गंध आ सकती है

लहसुन खाने का स्वाद तो बढ़ा देता है, लेकिन इसकी महक काफी तेज और तीखी होती है. लहसुन का बार-बार सेवन करने से आपकी सांसों से दुर्गंध आ सकती है. इससे न केवल सांसों से दुर्गंध आ सकती है बल्कि आप अपने पसीने से निकलने वाली गंध को भी महसूस कर सकते हैं. इसलिए जिन्हें पहले से ही सांसों की दुर्गंध की समस्या है उन्हें लहसुन का अधिक सेवन से बचना चाहिए.

एसिडिटी की समस्या

लहसुन में एसिड की मात्रा अधिक होती है. इस कारण लहसुन का अधिक सेवन करने से भी सीने में जलन हो सकती है. जिन लोगों को पहले से एसिडिटी की समस्या है उन्हें लहसुन के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

दस्त

खाली पेट लहसुन का सेवन करने से डायरिया हो सकता है. लहसुन में सल्फर जैसे गैस बनाने वाले तत्व होते हैं. इससे दस्त की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

मतली और उल्टी

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ऑफ यूएस द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार खाली पेट ताजा लहसुन का सेवन करने से मतली और उल्टी हो सकती है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार लहसुन में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग का कारण बन सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments