teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthवजन कम करने जैसे असंभव से काम को संभव बनाने वाले लोगों...

वजन कम करने जैसे असंभव से काम को संभव बनाने वाले लोगों में होती हैं ये 10 आदतें

वजन कितना मुश्‍किल तो है, लेकिन असंभव नहीं. जैसे हम अकसर पढ़ते हैं कि सफल लोगों में कुछ खास तरह की आदतें होती हैं या जो बड़ा एंपायर खड़ा कर देते हैं, उनमें क्‍या-क्‍या आदतें होती हैं. ठीक वैसे ही उन लोगों में भी कुछ खास तरह की आदते होती हैं, जो सफलतापूर्वक और आसानी से अपना वजन घटा लेते हैं.

वजन घटाना तो सिर्फ एक घटना है. दरअसल वो जीवन में जो भी काम हाथ में लेते हैं, उसे सफलतापूर्वक कर दिखाते हैं.

आइए जानें कि वजन घटाने जैसे मुश्किल काम को अंजाम तक पहुंचाने वाले लोगों में कौन सी 10 प्रमुख आदतें होती हैं.

1. ऐसे लोग अपने सुबह के नाश्‍ते को बहुत गंभीरता से लेते हैं और ब्रेकफास्‍ट करना कभी नहीं भूलते.

2. प्रतिदिन शारीरिक श्रम या व्‍यायाम उनके रोजमर्रा के रूटीन का हिस्‍सा होता है. कभी किसी खास वजह से वो भले स्किप कर दें लेकिन आलस के चलते कभी एक्‍सरसाइज को स्किप नहीं करते.

3. वो वही नियम बनाते हैं, जिसका वो ढंग से पालन कर पाएं. अपने लिए असंभव लक्ष्‍य नहीं रखते.

4. वे लोग खाने को लेकर इरैटिक किस्‍म का व्‍यवहार नहीं करते. कभी तो अचानक बहुत सारा खा रहे हैं और कभी एकदम से खाना छोड़ दिया या बहुत कम कर दिया. उनके व्‍यवहार में एक किस्‍म का संतुलन होता है .

5. वो काउच पोटैटो नहीं होते यानि वीकेंड में 10-10 घंटे तक बैठकर बिंज वॉच नहीं करते. अपने स्‍क्रीन टाइम को बैलेंस रखने की कोशिश करते हैं.

6. वे अपनी कैलरीज का रिकॉर्ड रखते हैं. इस बात पर ध्‍यान देते हैं कि उनके खाने में प्रोटीन, कार्ब और फैट संतुलित मात्रा में हो और वो उतनी ही कैलरीज लें, जितना कि वो बर्न कर सकते हैं.

7. वो अपनी नींद को काफी महत्‍व देते हैं. यह एक साइंटिफिकली प्रूवेन फैक्‍ट है कि अगर किसी व्‍यक्ति की नींद डिस्‍टर्ब है तो डाइटिंग और एक्‍सरसाइज से वेट लॉस में कोई मदद नहीं मिलेगी क्‍योंकि हमारा वजन एक्‍सरसाइज के दौरान नहीं, बल्कि उसके बाद नींद में कम होता है. इसलिए खाने और व्‍यायाम की तरह ऐसे लोगों का स्‍लीप रूटीन भी फिक्‍स होता है.

8. वे लोग कड़े नियम, अनुशान और संयम के साथ रहते हैं. हर चीज में क संतुलित व्‍यवहार बनाए रखते हैं. उनका लाइफ स्‍टाइल इरैटिक नहीं होता.

9. वे अपने काम के प्रति भी उतने ही गंभीर होते हैं, जितना कि वजन कम करने के प्रति. वे किसी भी चीज को एक बार ठान लें तो उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. वे लगन के पक्‍के और अपने लक्ष्‍य से न डिगने वाले लोग होते हैं.

10. उनकी सोच सकारात्‍मक होती है. वे विपरीत परिस्थितियों में भी पॉजिटिव पक्ष की ओर ध्‍यान देते हैं. न सिर्फ अच्‍छा खाते हैं, बल्कि अच्‍छा सोचते भी हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments