teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthवजन घटाने के लिए करें इन ‘नेगेटिव’ कैलोरी फूड्स को डाइट में...

वजन घटाने के लिए करें इन ‘नेगेटिव’ कैलोरी फूड्स को डाइट में शामिल, तेजी से घटेगी चर्बी

आजकल हर किसी का वजन तेजी से बढ़ रहा है. तेजी से बढ़ते वजन से आमतौर पर हर कोई परेशान भी है. यही कारण है कि अलग अलग तरह से सभी वजन घटाने का काम कर रहे हैं. अगर आप भी वजन घटा रहे हैं तो इसके लिए अपने कैलोरी इनटेक पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. दरअसल कम कैलोरी इनटेक आपके शरीर पर चढ़ी  हुए चर्बी को कम करता है. कम कैलोरी इनटेक के लिए जरूरी है आप नेगेटिव कैलोरी फूड्स को ही अपनी डाइट में शामिल करें.

निगेटिव कैलोरी फूड्स को पचाने के लिए आपके पाचन तंत्र को काफी देर लगती है, जिस कारण से पेट भरा रहता है और बार बार अनहेल्दी चीजों को खाने से हम बच सकते हैं. उन लोगों के लिए ये फूड्स बेस्ट हैं, जो किसी सख्त डाइट प्लाम को फॉलो कर रहे हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए एक खास टाइड से भरे फूड्स के बारे में जानना चाह रहे हैं, तो हम पको ऐसे 5 नेगेटिव कैलोरी फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं.

 

5 नेगेटिव कैलोरी फूड्स, जो घटाएंगे वजन

1. अजमोद (Celery)

अजमोद एक  सब्जी होती है, इसके सेवन से  ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. ये सब्जी खुद से कैलोरी बर्न करने के काम करती हैं. अजमोद इन कैलोरी का उपयोग कर प्रभावी ढंग से वजन कम करने में आपकी मदद करती है. यह एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है,जिस कारण से इसका सेवन बहुत ही लाभदायक होता है.

2. बेरी (Berries)

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, ब्लैक बेरी जैसी सभी प्रकार की बेरी भी वजन कम करने में सहायक होती हैं. दरअसल बेरी  में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बहुत ही कम होती है, जिस कारण से इस हर रोज सेवन करने से स्वास्थ्य फिट रहता है. इतना ही नहीं ये सबसे अच्छे नेगेटिव कैलोरी फूड्स हैं, जिसमें प्रोटीन की सही मात्रा होती है.

3. ग्रेपफ्रूट (Grapefruit)

ग्रेपफ्रूट एक प्रकार का खट्टा फल होका है.ये फल खट्टा मीठा होने के साथ ही कड़वा भी हो सकता है. अलग अलग स्वाद से भरा  ये फल सबसे अच्छा नेगेटिव कैलोरी फ्रूट हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है.आप कभी भी इसका सेवन कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए ये कारकार होता है.

4. ब्रोकली ( Broccoli)

ब्रोकली हेल्द के लिए बहुत ही लाभदायक होती है.इसे पचाने के लिए आपके पाचन तंत्र को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. ब्रोकली हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी से ऊर्जा प्राप्त करती हैं. वजन कम करने वाले लोगों को इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आप सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के भोजन में ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं और आसानी से वजन घटा सकते हैं.

5. कॉफी (Coffee)

कॉफी आमतौर पर लोगों को खूब पसंद होती है, .ये एक कम कैलोरी वाली ड्रिंक है, जिसका सेवन आप रोजाना कर सकते हैं. कॉफी पाउडर में न्यूनतम कैलोरी होती है. ब्लैक  कॉफी का सेवन वजन कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments