teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesव्रत और त्योहारों के सीजन में आपको एनर्जी देंगे ड्राई फ्रूट्स के...

व्रत और त्योहारों के सीजन में आपको एनर्जी देंगे ड्राई फ्रूट्स के लड्डू

अधिकतर मीठे व्यंजनों को लेकर यही धारणा है कि ये अस्वस्थ होते हैं. जबकि कई तरह के ऐसे डेजर्ट हैं जिन्हें आप हेल्दी तरीके से बना सकते हैं. आप ड्राई फ्रूट के लड्डू बना सकते हैं. इसमें पोषण बहुत अधिक होता है. ड्राई फ्रूट के लड्डू सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी बेहतरीन होते हैं. त्योहारों के सीजन में इस लड्डू को बनाकर अपने प्रियजनों के साथ आनंद ले सकते हैं. इस मिठाई को बनाने के लिए आपको खूबानी, काली खजूर, बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और थोड़ा सा घी की जरूरत होगी.

ये न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बल्कि इन्हें बनाना भी काफी आसान है. ये आपका पेट तुरंत भर देते हैं. ये लड्डू इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. ये हमेशा कहा जाता है कि दिन में मुट्ठी भर सूखे मेवे पोषण देने का काम करते हैं. ये लड्डू उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अकेले रहते हैं. अपने लिए पौष्टिक व्यंजन बनाने का समय नहीं है तो आप ये लड्डू ट्राई कर सकते हैं. व्रत रखने वालों के लिए, ड्राई फ्रूट के लड्डू एक हेल्दी स्नैक है क्योंकि ये ऊर्जा को बढ़ाता है. आइए जानें इसकी रेसिपी.

ड्राई फ्रूट लड्डू की सामग्री

  • किशमिश – 1/2 कप
  • हरी इलायची पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  • खुबानी – 4
  • काजू – 1/2 कप
  • खजूर – 1/4 कप
  • घी – 2 बड़े चम्मच
  • पिस्ता – 1/4 कप
  • बादाम- 1/2 कप

स्टेप – 1 खजूर, खुबानी और किशमिश का पेस्ट बना लें

इस डेजर्ट रेसिपी को बनाने के लिए काले खजूर के बीज निकाल कर एक तरफ रख दें. इसके बाद, एक ब्लेंडर लें और खजूर, किशमिश और खुबानी को पीसकर एक मोटा पेस्ट बना लें.

स्टेप – 2 बादाम-काजू और पिस्ते को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें

अगले स्टेप में बादाम, पिस्ता और काजू को पीसकर एक और पेस्ट बना लें. इस मिश्रण में थोड़ा सा इलाइची पाउडर भी मिला दीजिये.

स्टेप – 3 सूखे मेवे के पेस्ट को घी में 5 मिनट के लिए भूनें

इसके बाद एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और इसमें दो चम्मच घी पिघलाएं. खजूर और खुबानी का पेस्ट डालें और अखरोट के मिश्रण के साथ मिलाएं और एक साथ भूनें. लगभग 5 मिनट तक भूनें जब तक कि खजूर पर्याप्त नर्म न हो जाए. आंच बंद कर दें और इसे एक बाउल में निकाल लें और मिश्रण को ठंडा होने दें.

स्टेप – 4 छोटे छोटे गोले बनाकर गरमागरम परोसें

मिश्रण से गोले बनाना शुरू करें. लड्डू परोसें और आनंद लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments