teensexonline.com
Monday, October 7, 2024
No menu items!
HomeLifestyleशादी के कई सालों बाद भी क्यों बन जाते हैं तलाक के...

शादी के कई सालों बाद भी क्यों बन जाते हैं तलाक के आसार? ये हो सकती हैं वजहें

आजकल शादी के कई सालों बाद कपल का तलाक (Divorce) होना आम बात हो गई है. हाल ही में एक्ट्रेस धनुष (Actor Dhanush) और ऐर्श्वया रजनीकांत की 18 साल पुरानी शादी टूट गई और दोनों का तलाक हो गया. इससे पहले भी आमिर खान (Amir Khan) और किरण राव ने भी कई सालों तक शादी शुदा बंधन को निभाने के बाद अलग होने का फैसला किया. बड़े स्टार्स के अलावा आम जोड़े भी 10 या इससे ज्यादा सालों तक साथ रहने के बावजूद अलग होने का फैसला कर रहे हैं. पहले के समय में बच्चों के बारे में सोचकर माता-पिता अलग होने से बचते थे, लेकिन आजकल ऐसा नहीं हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक आजकल कपल का मानना है कि इतने साल शादी में खराब हुए हैं, पर अब और समय खराब नहीं करना है. हालांकि कई दूसरे कारण भी होते हैं, जो तलाक की वजह बन सकते हैं. हम आपको ऐसी ही कुछ वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं. जानें इनके बारे में…

एक-दूसरे को न समझना

रिश्ते में खटास या उसके खत्म होने की वजह कभी-कभी एक-दूसरे को न समझने की भूल हो सकती है. कपल अक्सर हालातों को या एक-दूसरे समझने के बजाय चीजों को और उलझा देते हैं. वे बात-बात पर झगड़ने लगते हैं और इस कारण रिश्ते में ऐसी खटास या खाई आ जाती है, जिसे दूर करना आसान नहीं होता. वे एक घर में होकर भी साथ नहीं होते. रिश्ते को बचाने के लिए अपने पार्टनर की बात को सुनें और समझने की कोशिश करें कि आखिर वो कहना क्या चाहता है. शांत होकर उसकी बात सुनने से हो सकता है कि गलतफहमियां दूर हो जाएं.

परिवार को महत्व देना

कभी-कभी कपल के बीच झगड़े की वजह उनका अपना-अपना परिवार बन जाता है. वे पार्टनर से ज्यादा परिवार को महत्व देते हैं और ये वजह उनके रिश्ते में खटास का कारण बन जाती है. लाइफ को बैलेंस करके चलाना ही सबसे बेस्ट रहता है और इसलिए परिवार और लाइफ पार्टनर की फीलिंग्स को समझें और फिर जरूरत या हालात से हिसाब से उन्हें महत्व दें.

उम्मीदें

शादी के शुरू के दिनों में कपल को एक-दूसरे से ज्यादा उम्मीदें नहीं होती हैं, लेकिन समय बीतने के बाद वे उम्मीदें बढ़ने लगती हैं. अगर इन उम्मीदों को पूरा न किया जाए, तो ये भी रिश्ते में कड़वाहट पैदा कर सकती हैं. ऐसा भी होता है कि हर उम्मीद को एक-साथ पूरा करना संभव नहीं होता, ऐसे में आप हर चीज के लिए समय तय करें और उन उम्मीदों को पूरा करने की कोशिश करें, जो आपके पार्टनर को खुशी दे.

धोखा देना

किसी भी कपल के खत्म होने के पीछे ये सबसे बड़ी वजह होती है. इस गलती को माफ करना किसी के लिए भी संभव नहीं माना जाता है. देखा गया है कि कभी-कभी लोग अपनी शादी से बोर होने या अन्य कारणों की वजह से किसी तीसरे इंसान की ओर रुख कर लेते हैं. हम बात कर रहे हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की. अगर इस अफेयर के बारे में पार्टनर को पता चल जाए, तो तलाक होना स्वाभाविक है. शादी को चाहे 10 या 15 साल हुए हो फिर भी इन हालातों में तलाक हो जाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments