teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleशादी: दो दिलों का खेल या दो दिलों का बंधन?

शादी: दो दिलों का खेल या दो दिलों का बंधन?

शादी के पहले हम हज़ारों सपने देखते हैं कि हम अपनी शादी में यह करेंगे वह करेंगे, सारी रस्मे निभाएंगे. हम बहुत खुश होते हैं. लेकिन क्या होता है शादी के बाद? हमारे अंदर ईगो आ जाता है क्यों?

क्या ईगो हमारे प्यार से ज्यादा जरूरी है हमारे आत्म सम्मान से ज्यादा जरूरी है?

अहंवाद में आकर शादी के जोड़े अपनी शादी को बर्बाद कर देते हैं. आत्म सम्मान और अहंकार के बीच एक ऐसी रेखा है जिसकी दूर दूर तक कोई समानता नहीं है.

कुछ लोग तो आत्म सम्मान और अहंकार में फर्क ही नहीं समझते . दोनों के बीच कोई समानता नहीं है यह दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग है. आत्मसम्मान का मतलब खुद का सम्मान करना और ईगो का मतलब दूसरों का अनादर करना .

अहंवाद एक ऐसी समस्या है जिससे ना जाने कितने रिश्ते टूटते और बिखरते हैं.

इस अहंकार की वजह से ही रिश्तों की खनक नहीं गूंजती. अपने हो पार्टनर के सामने किसी और की तारीफ करना ये डिवोर्स का बड़ा कारण हैं.

अपनी सीमा को मत लांघे , क्यूंकि एक सीमा से कोई भी चीज उपयुक्त नहीं है.

कैसे इगो को खत्म करें :

अगर आपको अपने पार्टनर की कोई चीज अच्छी लगती है तो उसकी तारीफ करने से कभी नहीं हिचकिचाएं. ऐसा करने से आपके बीच में प्यार बढ़ेगा और दूरियां कम होंगी.

हम सब जानते हैं कि दो पार्टनर एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं लेकिन कहने से हिचकिचाते हैं. ये हिचक आपके लिए अनावश्यक समस्याओं को जन्म दे सकती है.

बोलना बहुत जरूरी है.

अपने पार्टनर को कभी भी किसी के लिए ignore मत करें और किसी बाहर वाले के सामने सिर्फ अपनी तारीफ मत करो अपने पार्टनर की तारीफ भी करें. अगर ऐसा नहीं है तो यही तलाक का बहुत बड़ा कारण बन सकता है.

तारीफ करें

अपने आपको अपने पार्टनर के सामने सबसे अच्छा बताना तो यह करने की वजह है अगर आप उससे यह कहे कि तुम मेरी जिंदगी के सबसे लकी पर्सन हो तो यह आपके रिश्ते के लिए अच्छा होगा.

क्योंकि अहम इंसान का ना सिर्फ ईगो बनाता है बल्कि उसे दलदल में धकेल देता है जिससे हमारा रिश्ता टूटने में मिनट भी नहीं लगता.

एक दूसरे  को समझें

एक दूसरे की भावनाओं को समझें एक दूसरे की गलतियां एनालाइज करें और आपस में सुलझा लें. अगर किसी एक को कोई समस्या है तो वह अपने पार्टनर से शेयर करें खुद में मत उलझे रहे वरना वह समस्या और बढ़ जाएगी और आपके अलगाव की दूरियां और कम हो जाएंगी.

अगर आपके पास कोई फाइनेंशियल प्रॉब्लम आ भी जा जाए तो एक दूसरे पर चिल्लाने की बजाए एक दूसरे का साथ दें, उसका हल निकाले. क्योंकि अक्सर इंसान जब परेशान होता है तो वह अपने आप पर नियंत्रण नहीं रख पाता है और चिल्लाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है. लेकिन यह हमारे रिश्ते पर भारी पड़ सकता है और हमारा रिश्ता टूट कर बिखर जाता है.

थोड़ा सा टाइम निकालें

कभी-कभी क्या होता है कि हमारे पार्टनर के पास टाइम नहीं होता है तो वही हमें बहुत तकलीफ देता है तो इस समस्या का भी हल निकले अगर अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो.

अगर आप अपने काम में बिजी हैं तो थोड़ा सा टाइम निकालें ताकि अपने पार्टनर के साथ बैठकर कुछ बातें कर सके कुछ प्यार के पल बिता सकें इससे आपके पार्टनर को अच्छा फील होगा. अपने पार्टनर के साथ बैठे कुछ प्यार भरी बातें करें एक दूसरे को समझे. इससे आपके अंदर ही हो कब होगा और आपके बीच की दूरियां भी कम होंगी.

अगर आपका पार्टनर कोई नया काम करने जा रहा है तो उसे सराहें. उस को प्रोत्साहित करें. कभी भी हतोत्साहित मत करें . इससे आपका प्यार और बढ़ेगा आपके रिश्ते में चार चांद लगेंगे और उसका काम करने में ही मन लगेगा. क्योंकि क्या होता है ना कि जब हम को नया काम करने जाते हैं तो हमें अंदर से डर रहता है तो कुछ देर अपने पार्टनर के पास बैठे और इस बारे में सलाह करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments