teensexonline.com
Saturday, July 6, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesशाम की चाय के साथ स्नैक्स में ट्राई करें ये गाजर की...

शाम की चाय के साथ स्नैक्स में ट्राई करें ये गाजर की चिप्स

तले हुए आलू के चिप्स (Chips) की बजाए आप हेल्दी विकल्प के तौर पर गाजर के चिप्स (Carrot Chips) का भी सेवन कर सकते हैं. ये एक सुपर हेल्दी स्नैक रेसिपी है. जिसे आप जंक फूड की जगह आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. गाजर के चिप्स आलू या मैदा से बने स्नैक्स की तुलना में अधिक हेल्दी हैं. अगर आप अपने आहार में कुछ स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाले फूड्स शामिल करना चाहते हैं तो गाजर के चिप्स शामिल कर सकते हैं.

इस रेसिपी को तैयार करने के लिए आपको गाजर, ऑरेगैनो, चिली फ्लेक्स, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, लहसुन पाउडर और नमक की जरूरत होगी. पके हुए गाजर को अपनी पसंद के किसी अन्य स्वस्थ डिप के साथ परोसिए और इसे एक पौष्टिक नाश्ता बनाएं. अगर आप अपने बच्चों के पूरे समय जंक फूड खाने से परेशान रहते हैं, तो आप इन्हें ये पके हुए गाजर के चिप्स परोस सकते हैं. ये स्वादिष्ट व्यंजन उन्हें पसंद आएगा. आइए जानें इसकी रेसिपी.

गाजर की चिप्स बनाने की सामग्री 

गाजर – 2
चिल्ली फ्लेक्स -1 छोटा चम्मच
काली मिर्च – 1/4 छोटा चम्मच
तेल – 1 बड़ा चम्मच
अजवाइन – 1 छोटा चम्मच
चाट मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक
लहसुन पाउडर – 1 छोटा चम्मच

गाजर के चिप्स बनाने की विधि

स्टेप – 1 गाजर तैयार करें

गाजर को छीलकर अच्छे से धो लें. अब इन्हें साफ किचन टॉवल से थपथपा कर सुखा लें. गाजर को स्ट्रिप्स में काट लें और इन्हें एक कटोरे में डाल दें. स्ट्रिप्स न ज्यादा पतली और न ज्यादा मोटी होनी चाहिए.

स्टेप – 2 मसाला जोड़ें

अब ऑरिगेनो, चिली फ्लेक्स, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, लहसुन पाउडर और नमक डालें. 1 टेबल-स्पून तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं ताकि गाजर के स्ट्रिप्स पर अच्छी तरह से कोट हो जाए.

स्टेप – 3 सेंकना और परोसें

अब इन्हें बेकिंग ट्रे पर रखें और 15-20 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें. एक बार बेक होने के बाद, इन्हें अपनी पसंद के किसी अन्य डिप के साथ परोसें.

गाजर के स्वास्थ्य लाभ 

गाजर बहुत ही पौष्टिक होती है. ये न केवल पोटैशियम और विटामिन सी प्रदान करती है बल्कि प्रोविटामिन ए में भी बहुत समृद्ध है. गाजर का इम्युनिटी को बढ़ावा देने, आंखों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ अन्य लाभों के लिए भी जानी जाती है. गाजर विटामिन ए से भरपूर होती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments