teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesशाम के नाश्ते के लिए बनाएं आलू दाल पकौड़ा, जानें इसकी आसान...

शाम के नाश्ते के लिए बनाएं आलू दाल पकौड़ा, जानें इसकी आसान सी रेसिपी

कुछ कुरकुरे पकौड़ों के लिए तरस रहे हैं? तो, उन फूड ऐप्स के जरिए स्क्रॉल करने में अपना समय क्यों बर्बाद करें, जब आप अपने लिए घर पर कुरकुरे पकौड़ों से भरी प्लेट बना सकते हैं, वो भी बिना ज्यादा मेहनत किए. पकौड़े भारत में कई तरह से बनाए जाते हैं लेकिन आलू और दाल के पकौड़े की ये रेसिपी औरों से थोड़ी अलग है.

आलू और मूंग दाल का ये कॉम्बिनेशन एक स्वादिष्ट डीप फ्राइड स्नैक बनाता है, जिसे कोई भी चाय के साथ कभी भी खा सकता है. ये लोकप्रिय शाकाहारी नाश्ता तकरीबन हर घर में पकाया जाता है और पुदीना या इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है. पकौड़े का घोल इसमें कटे हुए प्याज, जीरा और धनिया पत्ती को मिलाकर तैयार किया जाता है. घर पर बनाना बहुत आसान है, आप इसे अपने मेहमानों को अगली बार वीकेंड पार्टी के लिए आपके घर आने पर भी परोस सकते हैं.

आलू-दाल पकौड़े की सामग्री

4 सर्विंग्स

1 1/2 कप हरी मूंग दाल
2 प्याज
2 चम्मच अदरक
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 चुटकी बेकिंग सोडा
1 1/2 कप वनस्पति तेल
2 आलू
4 हरी मिर्च
2 चम्मच धनिया पत्ती
1 चुटकी हींग
आवश्यकता अनुसार नमक
1 कप बेसन

आलू दाल के पकौड़े बनाने की विधि

स्टेप 1- दाल को भिगोकर पेस्ट बना लें

इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए मूंग दाल को पानी से भरे प्याले में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें. फिर, पानी निकाल दें, और इसे एक ब्लेंडर में हरी मिर्च, धनिया के पत्ते, नमक, अदरक और हींग के साथ एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए डाल दें.

स्टेप 2- बैटर बना लें

इस बीच, मध्यम आंच पर पानी से भरे एक अलग पैन में आलू उबाल लें. अच्छी तरह उबालने के बाद इन्हें एक अलग कटोरी में कटे हुए प्याज के साथ मैश करके बेसन के साथ मिला लें. इसके बाद मूंग दाल का पेस्ट डालें और कट एंड फोल्ड विधि का इस्तेमाल करके हल्का गाढ़ा घोल बना लें.

स्टेप 3- एक पैन गर्म करें और उसमें तेल डालें

मध्यम आंच पर एक बड़ा पैन रखें और तेल गर्म करें. तेल के पर्याप्त गर्म होने पर, पकौड़े के घोल को चमचे से धीरे-धीरे किनारे से छोड़ दें. फिर पकौड़ों को डीप फ्राई करें और बाकी बैटर के साथ भी ऐसा ही दोहराएं. पकौड़ों को सुनहरा होने तक तलें. इन्हें टिशू पेपर वाली प्लेट में निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले.

स्टेप 4- चटनी या डिप के साथ गर्मा-गर्म परोसें

अब आपका आलू दाल पकौड़ा बनकर तैयार है. इसे हरी मिर्च से सजाकर पुदीना या इमली की चटनी के साथ परोसें और इस कुरकुरे खाने का आनंद लें.

टिप्स

पकौड़े के घोल को कुरकुरा बनाने के लिए आप इसमें सूजी भी मिला सकते हैं.

ध्यान रहे कि तेल गर्म हो, घोल को चमचे से डालिये, नहीं तो ये और तेल सोख लेगा.

इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप कुछ लाल मिर्च पाउडर और एक चुटकी गर्म मसाला डाल सकते हैं.

अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए कुछ चाट मसाला छिड़कें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments