teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसंडे हो या मंडे रोज 'न' खाएं अंडे, वरना हो सकता है...

संडे हो या मंडे रोज ‘न’ खाएं अंडे, वरना हो सकता है शरीर को नुकसान!

हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं कि अंडा खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है. इसके लिए कहावत भी है “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे.” लेकिन क्या आपको पता है अंडा सेहत के लिए नुकसानदायक  (Side Effects Of Eating Eggs Daily) भी हो सकता है. जी हां! अगर आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करेंगे, तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं अंडे से होने वाले नुकसान के बारे में. तो आइये जानते हैं….

रोजाना अंडा खाने के नुकसान
1. पेट को पहुंचाए नुकसान 
अगर आप भी स्वस्थ रहने के चक्कर में ज्यादा अंडे खाते हैं या कच्चा अंडा खाते हैं, तो इससे उल्टी, पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

2. शरीर में सूजन
अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से शरीर के अंगों में सूजन और बेचैनी जैसी परेशानी हो सकती है. इसलिए अपने डाइटिशियन या एक्सपर्ट से अंडे की सही मात्रा के बारे में सलाह ले लें.

3. डायबिटीज
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए अंडे का अधिक सेवन बेहद हानिकारक है. खासतौर पर अंडे का पीला वाला भाग ऐसे लोगों को कभी नहीं खाना चाहिए. इससे समस्या और बढ़ सकती है.

4. हार्ट के लिए खतरा 
ज्यादा अंडे खाने से आपको हार्ट समस्याएं भी हो सकती हैं. जिन लोगों को पहले से हार्ट की बीमारी है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. जो हाई बल्ड प्रेशर और हार्ट के लिए नुकसानदेह है.

5. बढ़ सकता है वजन
अंडे में भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है. एक रिसर्च के मुताबिक महज तीन अंडे खाने से तीन हफ्तों में करीब 1 पाउंड तक वजन बढ़ सकता है. वजन बढ़ना कई बिमारियों को जन्म देता है. इसलिए अगर आप हेल्दी हैं, तो सीमित मात्रा में ही अंडे का सेवन करें.

दिन में खाएं 2 अंडे
कई शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में यह दावा किया है कि अंडे का ज्यादा इस्तेमाल आपको बीमार कर सकता है. इसलिए स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में दो से अधिक अंडों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा आप किसी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं कि दिन भर में कितने अंडे खा सकते हैं.

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आप किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं, तो घरेलू नुस्खा अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments