teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesसरगी में जरूर लें लौकी की खीर, दिनभर शरीर में रहेगी एनर्जी,...

सरगी में जरूर लें लौकी की खीर, दिनभर शरीर में रहेगी एनर्जी, जानिए रेसिपी

करवाचौथ के दिन सूर्योदय से पहले सरगी खाई जाती है. सरगी एक ​तरह का आहार होता है, जो सास अपनी बहू को देती है. सरगी खिलाने का उद्देश्य है कि व्रत वाले दिन शरीर में बगैर खाए पिए भी ताकत और एनर्जी बनी रहे. इसी कारण सरगी में फल, ड्राईफ्रूट्स वगैरह को शामिल किया जाता है.

इस बार करवाचौथ 24 अक्टूबर रविवार के दिन है. अपनी सरगी में आप लौकी की खीर को शामिल जरूर कीजिएगा. लौकी में फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है. साथ ही लौकी आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती. इसके अलावा दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बॉडी को भरपूर एनर्जी देता है. जानिए लौकी की खीर बनाने की आसान रेसिपी.

सामग्री

एक लीटर दूध फुल क्रीम वाला, आधा किलो लौकी, एक चम्मच घी, 10 काजू के टुकड़े कटे हुए, 20 से 25 किशमिश, स्वादानुसार चीनी (अंदाज से आधा कप या इससे थोड़ा कम लें), 4-5 इलाएची का पाउडर, 4 बादाम कटे हुए.

ऐसे बनाएं खीर

 सबसे पहले लौकी को धोकर और छीलकर कद्दूकस कीजिए और इसे निचोड़कर सारा पानी हटा दीजिए. दूध को गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए.

– अब गैस पर एक पैन में घी डालकर कद्दूकस की हुई लौकी डालिए और इसे 5 से 7 मिनट चलाकर भून लीजिए. दूध में उबाल आने के बाद भुनी लौकी को दूध में डालकर मिक्स कर दीजिए.

– अब दूध को लगातार तब तक चलाते रहें, जब तक खीर में उबाल न आ जाए. इसके बाद गैस को धीमा कर दीजिए और खीर को थोड़ी थोड़ी देर में चलाते रहें. जब उबलते हुए लौकी और दूध एक साथ हो जाएं, तब इसमें चीनी डालें और 3-4 मिनट तक और पकाएं.

– लौकी की खीर बन कर तैयार है. अब गैस बंद कर दें और इस खीर में इलाएची पाउडर, ड्राईफ्रूट्स को मिक्स करें. ड्राईफ्रूट्स से खीर और ज्यादा पौष्टिक हो जाएगी. ये खीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

सुझाव: अगर आप चाहें तो इसे कन्डेन्सड मिल्क की मदद से भी बना सकते हैं. लेकिन ऐसे में चीनी बहुत कम मात्रा में डालें या जरूरत न हो तो न डालें. आप चाहें ​तो ड्राईफ्रूट्स के तौर पर इसमें अखरोट या चिरौंजी भी डाल सकती हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments