teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelसर्दियों के दौरान बर्फबारी देखने के लिए ये हैं सबसे अच्छी जगहें

सर्दियों के दौरान बर्फबारी देखने के लिए ये हैं सबसे अच्छी जगहें

Snowman बनाना, Snowball फेंकना और ताजी बर्फ में सुन्न महसूस करना एक अनोखा अनुभव है. अगर बर्फबारी का अनुभव करना हमेशा आपकी बकेट लिस्ट में रहा है, तो स्विट्जरलैंड क्यों जाएं, जब आप भारत में शानदार समय बिता सकते हैं.

खैर इस सर्दी में बर्फबारी देखने के लिए भारत के कई जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं. आइए जानें कौन सी हैं ये जगहें.

जम्मू और कश्मीर में गुलमर्ग

पश्चिमी हिमालय के पीर पंजाल में बसा गुलमर्ग सर्दियों में बेहद खूबसूरत लगता है. दिसंबर में तापमान -8 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाने के साथ, ये भारत में बर्फबारी देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. आप यहां स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं. आप एक बेहतरीन छुट्टियों के लिए गुलमर्ग जा सकते हैं. ये जगह बॉलीवुड हस्तियों को भी आकर्षित करती है.

उत्तराखंड में मसूरी

पहाड़ियों की रानी के रूप में लोकप्रिय उत्तराखंड में मसूरी, भारत में सर्दियों के दौरान घूमने के लिए एक अच्छी जगह है. अपनी खिड़की से ताजा सफेद शो की एक झलक देखते हुए एक आरामदायक होटल में रहें. मसूरी प्रसिद्ध केम्प्टी फॉल्स, हलचल भरे माल रोड और कंपनी गार्डन के लिए जाना जाता है. बर्फ से ढके पहाड़ों, बर्फ से सजे देवदार के पेड़ों के साथ, मसूरी किसी भी अंतरराष्ट्रीय विंटर डेस्टिनेशन से कम नहीं है.

सिक्किम में युमथांग

भारत में बर्फबारी के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक सिक्किम में युमथांग है. इस शहर में लगभग पूरे साल बर्फबारी होती है. युमथांग को लोकप्रिय रूप से ‘फूलों की घाटी’ कहा जाता है क्योंकि इसमें शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य है. इस अभयारण्य में रोडोडेंड्रोन फूल की 24 प्रजातियां हैं. युमथांग में, जमी हुई झीलों और हिमालय के पहाड़ों से घिरे घास के मैदानों को देखें. यहां सर्दी अधिक होती है इसलिए अधिक गर्म कपड़े ले जाना न भूलें.

हिमाचल प्रदेश में मनाली

मनाली भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है. ये एक पसंदीदा पर्यटन स्थल है. सर्दियों के मौसम में पहाड़ी पलायन बर्फ की चादर से ढक जाता है. बर्फीली हवाओं, हल्की बारिश और भारी बर्फबारी के साथ बर्फ से ढके पहाड़ और चीड़ के पेड़ शानदार लगते हैं. एक इग्लू में रहें और इस जगह का आनंद लें. कैफे में भोजन करें और एक गर्म कप कॉफी की चुस्की लें.

अरुणाचल प्रदेश में तवांग

सबसे खूबसूरत बर्फबारी के अनुभवों में से एक बनाने के लिए अरुणाचल प्रदेश के तवांग में जाएं. तवांग दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध मठों में से एक है. आमतौर पर नवंबर से तवांग में बर्फबारी शुरू हो जाती है और तापमान शून्य से नीचे के स्तर तक गिर जाता है. लुभावने नूरानांग फॉल्स, शांत माधुरी झील और सेला दर्रा यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments