teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसर्दियों में इन अंगों में होता है दर्द, इस तरह करें बचाव

सर्दियों में इन अंगों में होता है दर्द, इस तरह करें बचाव

सर्दियों में अक्सर आपको हाथ, पैर, कमर और पीठ दर्द की समस्या परेशान करती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस मौसम में ​फिट रहने के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट और इम्युनिटी का मजबूत होना काफी नहीं है, बल्कि Muscle health का ध्यान रखना भी जरूरी है. बैड पोश्चर और एक्सरसाइज न करने की वजह से आपको मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है. सर्दियों में ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए कुछ बातों का ख्याल रखें.

कंधे और गर्दन में दर्द

सर्दियों में आप ज्यादातर समय घर में रहते हुए बिताते हैं और काम के दौरान भी घंटों एक ही पोश्चर में बैठे रहते हैं. खराब पोश्चर स्पाइन को नुकसान पहुंचाता है और धीरे धीरे आपकी हालत बिगड़ती चली जाती है. इससे पीठ, कंधों और गर्दन में दर्द हो सकता है. हमेशा upwards position में बैठें और पैरों को जमीन पर फ्लैट रखें. काम के बीच में ब्रेक लेते रहें. टीवी देखते समय सोफे पर न बैठ कर yoga ball का इस्तेमाल करें.
रोजाना 20 मिनट एक्सरसाइज करें. इससे मांसपेशियों को एक्टीवेट रखने में मदद मिलेगी.

कमर दर्द 

कमर दर्द की वजह से आपको चलने और बैठने में काफी परेशानी हो सकती है. इसके लिए भी जरूरी है कि आप अपने पोश्चर का खास ध्यान रखें. बहुत भारी एक्सरसाइज न करें. इस समस्या में योगा और स्विमिंग से आपको फायदा मिलेगा. इससे muscle strength बनेगी. बहुत देर तक एक ही पोजिशन में न बैठें और बीच बीच में स्ट्रेच करते रहें. इससे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलेगा.

पैरों और एड़ियों में दर्द

हमारे पैर और एड़ियां बैठते या चलते समय हमेशा प्रेशर में रहते हैं. बैड पोश्चर की वजह से एड़ियों में भी दर्द हो सकता है. इससे हड्डियों और लिगामेंट को नुकसान पहुंचता है. हमेशा सही पोश्चर में बैठें और ऐसी ​एक्टिविटी कुछ समय के लिए न करें जिससे पैरों पर दबाव पड़े.

घुटनों में दर्द

घुटनों में दर्द न हो इसके लिए नियमित रूप से वॉक करें. आराम से स्ट्रेचेज कर सकते हैं. इससे Flexibility इम्प्रूव होगी और मांसपेशियों में खिंचाव कम होगा.

हाथों और कलाई में दर्द

हाथों और कलाई में दर्द हो तो कंधों खड़े होने, बैठने और वॉक करते समय कंधों को रिलैक्स रखें. काम के बीच में ब्रेक लें और एक हाथ से कीबोर्ड का इस्तेमाल करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments